• Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Amritsar
  • Government Figures Are Close To 350, Private Hospitals Are Full Here, Health Department Is Not Checking The Data Of Private Laboratories

डेंगू के आंकड़े छिपा रहा सेहत विभाग:अमृतसर में प्राइवेट लैब के डाटा की जांच नहीं; जिले में सरकारी आंकड़ों के हिसाब से डेंगू के सिर्फ 350 मरीज, निजी अस्पताल भरे पड़े

अमृतसरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पंजाब के अमृतसर जिले में डेंगू का प्रकोप दिन प्रतिदिन बढ़ रहा है। प्राइवेट अस्पताल डेंगू के मरीजों से भरे पड़े हैं। वहीं सेहत विभाग ने भी प्रदेश में डेंगू के मरीजों की बढ़ रही संख्या पर चिंता व्यक्त की है। लेकिन अमृतसर में डेंगू के मरीजों की गिनती का आंकड़ा अभी भी 350 के करीब है। प्राइवेट अस्पतालों में मरीजों की गिनती बढ़ रही है। वहीं प्राइवेट लैबोरेट्रियों का डाटा इससे काफी अधिक है।

मिली जानकारी के अनुसार, शहर के इंडस्ट्रियल एरिया फोकल प्वाइंट में हालात खराब हैं। यहां 400 से ज्यादा फैक्ट्रियों में 15 हजार से ज्यादा मजदूर काम करते हैं। जहां 50 से अधिक मरीज डेंगू का शिकार हुए हैं। दूसरी तरफ शहर के अस्पताल डेंगू के मरीजों से भरे पड़े हैं। इतना ही नहीं अधिकतर लैब में रोजाना 10 के करीब मरीज डेंगू पॉजिटिव आ रहे हैं। यह आंकड़ा सेहत विभाग के पास नहीं पहुंच रहा। इतना ही नहीं सेहत वभाग भी अपने आंकड़ों को कम रखने के लिए प्राइवेट लैब का डाटा इकट्‌ठा नहीं कर रहा।

उपचाराधीन डेंगू मरीज।
उपचाराधीन डेंगू मरीज।

क्यों बिगड़े हालात

सेहत विभाग और नगर निगम का पूरा ध्यान इस साल कोरोना महामारी पर ही रहा। दोनों में आपसी तालमेल न होने के कारण इस साल फॉगिंग पूरी ही नहीं हो पाई। जबकि पिछले कई सालों में अभी तक हर वार्ड में 2 से तीन बार तक फॉगिंग हो जाया करती थी। लेकिन इस बार फॉगिंग हो ही नहीं पाई। सेहत विभाग भी वहीं पहुंच रहा, जहां मरीज उनके पास रिपोर्ट हो रहे हैं। जिसके चलते शहर में डेंगू के मच्छरों की तादात बढ़ती जा रही है और लोग उनका शिकार हो रहे हैं।

डेंगू चर्म पर और निगम अभी मशीनें खरीद रहा

डेंगू चरम पर है, लेकिन अभी नगर निगम मशीनें खरीदने के प्रोसेस पर है। फिलहाल निगम के पास 16 मशीनें हैं और अब उनसे फॉगिंग की जा रही है। बीते दिनों मेयर कर्मजीत सिंह रिंटू और निगम कमिश्नर मलविंदर सिंह जग्गी ने अधिकारियों के साथ बैठक की थी, जिसमें 10 मैन्युअल मशीनें खरीदने की प्रक्रिया को शुरू करने की बात हुई थी।

कुछ प्राइवेट अस्पतालों का डाटा पहुंच रहा

डिस्ट्रिक्ट एपिडेमोलॉजिस्ट डॉ. मदन मोहन का कहना है कि डेंगू के फिलहाल 10 के करीब मरीज ही रिपोर्ट हो रहे हैं। कुछ अस्पतालों से भी डाटा पहुंच रहा है। लेकिन जब उनसे प्राइवेट लैबोरेट्री और डे केयर क्लीनिकों के बारे में पूछा गया तो उनका कहना था कि लोग सरकारी अस्पताल में आकर टेस्ट करवाएं।

खबरें और भी हैं...