• Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Amritsar
  • If The Sacrilege Cases Were Properly Investigated In Advance, There Would Not Have Been Anger In The Sangat SGPC, It Is Not Right To Increase The Scope Of BSF, Can Interfere In Religious Matters

सिंघु बॉर्डर हत्या की जिम्मेदार सरकार:SGPC ने कहा- बेअदबी की सही जांच होती तो संगत में रोष न होता, BSF का दायरा बढ़ाना गलत

अमृतसर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
SGPC के कार्यों की जानकारी देतीं SGPC प्रधान बीबी जगीर कौर व अन्य। - Dainik Bhaskar
SGPC के कार्यों की जानकारी देतीं SGPC प्रधान बीबी जगीर कौर व अन्य।

सिंघु बॉर्डर पर हुई हत्या की घटना की जिम्मेदार सरकार है। बेअदबी के मामलों की जांच सही ढंग से नहीं होने के कारण ही संगत का रोष ही सिंघु बॉर्डर पर सामने आया है। यह बातें शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) की अध्यक्ष बीबी जगीर ने यहां कहीं। उन्होंने BSF का दायरा बढ़ाने के केंद्र के फैसले की भी निंदा की है।

बीबी जागीर कौर ने कहा कि सरकार ने 2014 से शुरू हुई बेअदबी की घटनाओं की जांच गंभीरता से नहीं की। जब भी ऐसे मामले में पुलिस किसी को पकड़ी तो जवाब यही मिलता है कि वह पागल या नशे में था। SGPC हर बार ऐसे व्यक्ति का नार्को टेस्ट या ब्रेन मैपिंग टेस्ट करवाने की मांग करती रही है, लेकिन इसे आज तक नहीं माना गया है।

3 सदस्यीय कमेटी करेगी घटना की जांच

SGPC अध्यक्ष ने कहा कि 3 सदस्यों की कमेटी का गठन किया गया है। साथ ही हरियाणा से भी विद्वान जोड़े गए हैं। कमेटी दो दिनों में सिंघु बॉर्डर पर हुई घटना की जांच करेगी। उन्होंने सरकार से पूरे मामले की जांच गंभीरता से करने की मांग की, ताकि घटना के पीछे का सच सामने आ सके। कुछ अफवाहें गर्म हैं कि 20 से करीब लोग किसानों के प्रयास को रोकने की कोशिश में हैं। ऐसे में निष्पक्ष जांच करके मामले का सच सामने लाया जाना जरूरी है।

ढडरियांवाले को सोच समझ कर बोलना चाहिए

बीबी जगीर कौर ने रणजीत सिंह ढडरियांवाले के बयान की भी निंदा की है। उन्होंने कहा कि श्री दरबार साहिब के लिए उनकी ओर से कहे गए शब्द निंदनीय है। ढडरियांवाले की एक वीडियो सामने आई है, इसमें वह बोल रहे हैं कि जिनके केस नहीं हैं, उन्हें दरबार साहिब नहीं जाना चाहिए। रुमाल बांध बाहर आने वालों के साथ कोई भी दुर्घटना हो सकती है। SGPC अध्यक्ष ने कहा कि दरबार साहिब सबके लिए समान है। गुरु रामदास के बनाए इस स्थान के बारे में कुछ भी निंदनीय बोलने से पहले विचार कर लेना चाहिए।

BSF दे सकती है धार्मिक मामलों में दखल

बीबी जगीर कौर ने BSF का दायरा 15 से 50 किमी तक करने के फैसले की भी निंदा की है। उन्होंने कहा कि पंजाब का ब्यास तक का एरिया अब BSF के अंतर्गत आ गया है। अब BSF ब्यास तक के एरिया में दखलअंदाजी कर सकती है। दखलअंदाजी धार्मिक मामलों में भी हो सकती है।

हंसली की जगह पर बनेगी नई सराय

बढ़ रही संगत को देखते हुए SGPC ने नई सराय बनाने का फैसला लिया है। इसमें 1000 से 1500 तक कमरे बनाए जाएंगे। बीबी जागीर कौर ने कहा कि जीटी रोड से दरबार साहिब की ओर आते समय हंसली की जगह पर नई सराया का निर्माण किया जाएगा। इसमें नीचे पार्किंग बनेगी और ऊपर 5 मंजिला बिल्डिंग का निर्माण किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...