पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का प्रकोप:अप्रैल के आठ दिनों में 2295 नए केस आए, ठीक हुए 2096,महामारी से सात और मौतें 317 नए केस

अमृतसर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना महामारी का संक्रमण लगातार तेजी की तरफ बढ़ रहा है। अप्रैल महीने में मौतों का सिलसिला बेनागा जारी है। उसी कड़ी के तहत वीरवार को आठवें दिन भी 7 मरीजों की जान चली गई, जबकि इस दौरान 317 पॉजिटिव मिले हैं। वहीं उम्मीद की किरण इससे भी नजर आ रही है कि रिकवरी रेट भी इस दौरान बढ़ा है।

जिले में आज आए कुल 317 संक्रमित मरीजों में 232 कम्युनिटी से हैं, जबकि 85 संपर्क वाले। आज जिन मरीजों की मौत हुई है उनमें सविंदर कौर (70), सुखविंदर कौर (52), पुष्प (65), मनप्रीत कौर (65), जसबीर सिंह (60), सुभाष चंद्र (65) तथा निर्मल कौर (65) के नाम शामिल हैं।अप्रैल महीने में संक्रमण तेजी से बढ़ा है तो रिकवरी रेट भी उसी अनुपात में ऊपर जा रहा है। एेसे में अगर बचाव के मानकों का पालन करें और टीका लगवाएं तो महामारी की चेन तोड़ने में मदद मिल सकती है। सिविल सर्जन डॉ. चरणजीत सिंह की मानें तो अप्रैल के आठ दिनों में जिले में कुल 62 की मौत हुई है वहीं 2,295 संक्रमित हुए हैं।

इसके अतिरिक्त 2,096 लोग ठीक भी हुए हैं। इस महीने में जिले में सबसे ज्यादा 11 मौतें पहली तारीख को हुई थीं, जबकि सबसे ज्यादा 332 नए केस भी इसी दिन रिपोर्ट हुए थे। सबसे ज्यादा रिकवर हुए मरीजों की बात करें तो 8 अप्रैल को रहा। इस दिन 372 लोग ठीक होकर घर लौटे। अप्रैल में ऐसा कोई भी दिन नहीं जब 5 से कम मौतें हुई हैं। जिले में अब तक कोरोना महामारी से 23,305 संक्रमित मिले हैं और इनमें से 19,411 ठीक भी हुए हैं। जिले में अब तक कुल 738 लोगों की मौत हो चुकी है।

डेढ़ लाख टीकों का आंकड़ा पार,24 घंटे में 6463 ने ली वैक्सीन

वीरवार को जिले में डेढ़ लाख टीके लगाने का आंकड़ा सेहत विभाग ने पार कर लिया। पिछले 8 दिनों में विभाग ने करीब 50 हजार टीक लगाए। इसी के तहत वीरवार को 6,463 लोगों ने कोरोना वैक्सीन ली। 16 जनवरी से शुरू हुए टीकाकरण के जारी क्रम के तहत आज तक कुल 151102 लोगों ने इसका लाभ लिया है। जिले के 76 सरकारी अस्पतालों में कोविशील्ड के 290 टीके लगे। इसमें पहली डोज के 2 और दूसरी डोज के 23 हेल्थ वर्कर शामिल थे।

चुनावी ड्यूटी वाले सुपरवाइजर-नोडल अफसर भी घर-घर जाकर लोगों को वैक्सीनेशन के बारे में करेंगे अवेयर

कोरोना महामरी की रफ्तार तेज होने और वैक्सीनेशन को लेकर अच्छा रिस्पांस न मिलने के चलते सरकार तथा शासन-प्रशासन रोज कोई न कोई योजना बना रहे हैं। इसी कड़ी के तहत अब चुनावों के संदर्भ में काम करने वालों को भी इसमें शामिल किया जाएगा। इसके साथ ही अब घर-घर जाकर वैक्सीनेशन की भी तैयारी की गई है। जिला मजिस्ट्रेट कम जिला चुनाव अधिकारी गुरप्रीत सिंह खैहरा की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक महामारी लगातार रफ्तार पकड़ रही है लेकिन टीका लगवाने वाले उस तादाद में आगे नहीं आ रहे हैं जो होनी चाहिए।

इसी कारण अब जिले के सभी विधान सभा चुनाव हलकों के पोलिंग स्टेशन में वोटर सूची की तैयारी आदि के काम के लिए पहले से ही तैनात सेक्टर अफसर (चुनाव सुपरवाइजर) और बूथ नोडल अफसर की ड्यूटी तिथि 15/05/2021 तक उनको अलाट किए गए पोलिंग एरिया में घर-घर जाकर 45 साल और इससे ऊपर उम्र वाले लोगों को जागरूक और प्रेरित करके पोलिंग एरिया से लगते नजदीकी सरकारी सेहत कम टीकाकरण स्टेशन में लाकर के टीका लगवाने के लिए लगाई जा रही है। यह अधिकारी यकीनी बनाएं कि कोई भी योग्य व्यक्ति टीकाकरण से वंचित न रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें