• Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Amritsar
  • Kejri And Bhagwant Mann Will Pay Obeisance At The Golden Temple, Instructing The Supporters To Stay Away From The Road show, Also Forbidden To Throw Flowers

पंजाब में AAP का विजय जुलूस:रोड शो में केजरीवाल के बॉडीगार्ड बने भगवंत मान; अरविंद बोले- पंजाबियों ने एक बार फिर इंकलाब किया

अमृतसरएक वर्ष पहले

पंजाब में आम आदमी पार्टी की जबरदस्त जीत पर AAP सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल और सूबे के भावी सीएम भगवंत ने अमृतसर में रोड शो किया। इस दौरान शहर के कचहरी चौक से नॉवल्टी चौक तक दोनों नेता गाड़ी में बैठकर निकले। जबकि चुने गए अन्य विधायक व सीनियर नेताओं को पीछे अलग ट्रक में जगह दी गई। रोड शो में भगवंत मान केजरीवाल के बॉडीगार्ड बने रहे और उनके पीछे साए की तरह खड़े रहे।

मान बोले- हुकूमत वो करते हैं जो दिलों पर राज करते हैं

नॉवल्टी चौक पर भगवंत मान और केजरीवाल ने रोड शो ख्त्म करते हुए संयुक्त रूप से संबोधित किया। उन्होंने 92 सीटों पर जीत दिलाने के लिए पंजाब के लोगों का धन्यवाद किया। वहीं मान ने कहा कि रिवायतें तोड़कर आम आदमी पार्टी नई पहल करेगी और पंजाब का विकास करेंगे। मान ने कहा कि उन्हें पंजाब पूरा विश्वास था कि उनकी सरकार बनेगी। उन्होंने एक बार फिर सीएम ऑफिस में बाबा साहेब और भगत सिंह की तस्वीर लगाने की बात दोहराई। लोगों का आभार जताते हुए कहा कि हुकूमत वो करते हैं, जो दिलों पर राज करते हैं।

अमृतसर में रोड शो के दौरान भगवंत मान और अरविंद केजरीवाल।
अमृतसर में रोड शो के दौरान भगवंत मान और अरविंद केजरीवाल।

रोड शो की समाप्ति पर संबोधन के दौरान केजरीवाल ने जीत के लिए पंजाब के तीन करोड़ लोगों का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया को यकीन नहीं हो रहा। दुनिया मानती है कि पंजाबी हमेशा ही इंकलाब करते हैं, पर इतना बड़ा इंकलाब। किसी को भी विश्वास नहीं हो रहा कि सारे दिग्गज हार गए। सुखबीर हार गए, प्रकाश सिंह बादल हार गए, कैप्टन हार गए, सिद्धू हार गए।

केजरीवाल ने कहा कि पंजाब को कई सालों बाद भगवंत मान के रूप में एक ईमानदार मुख्यमंत्री मिला है। हमारी पार्टी का कोई विधायक यदि कोई गड़बड़ करेगा तो उसे बख्शेंगे नहीं। उन्होंने कहा कि एक-एक गारंटी पूरी होगी, बस कुछ में टाइम लग सकता है। 16 मार्च को भगवंत मान सीएम नहीं बनेंगे बल्कि पंजाब का एक-एक बच्चा मुख्यमंत्री बनेगा। उन्होंने पंजाब के सभी लोगों को खटकड़कलां में शपथ ग्रहण कार्यक्रम के लिए आमंत्रित भी किया। नॉवल्टी चौक पर ही आम आदमी पार्टी का विजय जुलूस खत्म हो गया।

16 मार्च सभी बसंती पग पहनकर पहुंचे

भगवंत मान ने सोगंध समारोह में हर पंजाब को निमंत्रण दिया है। वहां सभी पंजाबी पहुंचे और बसंती रंग की पग पहनकर पहुंचे। भगत सिंह की सोच को सलाम करना है और उनकी सोच को घर-घर पहुंचाने की सोगंध खानी है। सोगंध सिर्फ वह नहीं, सभी उठाएंगे और सभी मुख्यमंत्री बनेंगे।

अमृतसर में रोड शो के दौरान दूल्हा बनकर घूम रहा युवक।
अमृतसर में रोड शो के दौरान दूल्हा बनकर घूम रहा युवक।

रोड शो में दूल्हा बना घूम रहा एक व्यक्ति

इस भीड़ में आम आदमी पार्टी के वालंटियरों के अलावा आम जनता भी शामिल है। वहीं सड़कों के किनारे भी बहुत से लोग इस रोड शो को देखने में जुटे हैं। वहीं हर ओर मेरा रंग से बंसती चोला गीत बज रहा है और लोग इस गाने पर झूम रहे हैं। वहीं इस रोड शो के दौरान एक व्यक्ति दूल्हा बना घूम रहा है। हालांकि उसने ऐसा क्यों किया है इस बारे में कोई स्पष्ट जानकारी नहीं मिली है। वह लोगों के बीच घूम रहा है और उनसे बात कर रहा है।

रंग दे बसंती पर झूमते रहे वर्कर

पूरे रोड-शो में शहीद भगत सिंह को समर्पित गीत मेरा रंग दे बसंती चोला बजता रहा। जिसने आप कार्यकर्ताओं का जोश और बढ़ा दिया। कोई झंडा लेकर झूमता रहा तो कोई मदमस्त होकर नाचता रहा। अपने प्रिय नेताओं को देख वर्करों में खासा उत्साह देखने को मिला।

चुने विधायकों से दोनों ने बनाई दूरी

इस दौरान भगवंत मान और केजरीवाल ने चुने गए सभी विधायकों से दूरी बना रखी है। रोड शो में भी विधायक अलग अलग गाड़यों में बैठे हुए हैं। करीब 15 हजार से अधिक लोग रोड शो के दौरान केजरीवाल और मान की गाड़ी को घेरे हुए साथ चल रहे हैं।

रोड शो में गाड़ी पर भगवंत मान और अरविंद केजरीवाल।
रोड शो में गाड़ी पर भगवंत मान और अरविंद केजरीवाल।

पहले धार्मिक स्थलों पर नतमस्तक हुए

अमृतसर के इनकम टैक्स चौक से होकर अब उनकी गाड़ी माल रोड स्कूल के पास पहुंच गई है। कचहरी चौक से रोड शो करीब 2:00 बजे शुरू हुआ। केजरीवाल और भगवंत मान रोड शो में मुख्य गाड़ी पर सवार हैं और उनके पीछे लंबी कतार है। उनकी गाड़ी के साथ भारी संख्या में कार्यकर्ता चल रहे हैं। रोड शो अमृतसर के कचहरी चौक से निकल कर इनकम टैक्स चौक को क्रॉस कर माल रोड सरकारी स्कूल के पास पहुंच चुका है। पार्टी के नेता मनीष सिसोदिया भी इस रोड शो में पहुंचे हुए हैं।

इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ भगवंत मान ने दरबार साहिब, दुर्ग्याणा मंदिर और रामतीर्थ में अपना शीश नवाया। वहीं जलियांवाला बाग में भी उपस्थिति दर्ज करवाई और शहीदों को श्रद्धांजलि दी। सबसे अंत में केजरीवाल, भगवंत मान रामतीर्थ गए और वहां से कचहरी चौक पहुंचकर AAP का विजयी जुलूस रोड शो शुरू किया।

जलियांवाला बाग में पहुंचे अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान।
जलियांवाला बाग में पहुंचे अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान।

दुर्ग्याणा मंदिर में पूर्व मंत्री लक्ष्मीकांता चावला ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को गले लगाया।इससे पहले दोनों ने स्वर्ण मंदिर में शीश झुकाया। दरबार साहिब में नतमस्तक होने के बाद उन्होंने जलियांवाला बाग में श्रद्धांजलि अर्पित की।

जलियांवाला बाग को इस दौरान कुछ देर के लिए आम पब्लिक के लिए बंद कर दिया है। वहीं, रोड शो को लेकर हलचल सुबह 11 बजे से ही गई थी। AAP का फैसला था कि रोड शो में ज्यादा धूम-धड़ाका नहीं होगा। लेकिन अपने प्रिय नेताओं को देख कोई भी समर्थक अपने आप को रोक ना पाया। हर कोई भगवंत मान व केजरीवाल के नाम के नारे लगा रहा था।

श्री अकाल तख्त साहिब में नतमस्तक हुए केजरीवाल और मान।
श्री अकाल तख्त साहिब में नतमस्तक हुए केजरीवाल और मान।

PHOTOS में देखिए AAP का विजय जुलूस : 10 ट्रकों में फूलों से सजे BRTS कॉरिडोर से निकलेगा रोड शो, 'रंग दे बसंती' गाने पर झूम रहे समर्थक

अमृतसर में केजरीवाल का स्वागत करते भगवंत मान।
अमृतसर में केजरीवाल का स्वागत करते भगवंत मान।

आम आदमी पार्टी के वर्करों ने नए चुने नेता मान, दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल के स्वागत में नारे लगाए। CM बनने की खुशी मान के चेहरे पर साफ दिखी। सभी को थ्री लेयर सुरक्षा के बीच रखा गया। गोल्डन टैंपल माथा टेकने पहुंचे लोगों में भगवंत मान के पहुंचने का उत्साह दिखा। लोग उनके पास जाने का प्रयास करते दिखे और कई मोबाइल से उनकी तस्वीर लेने की कोशिश करते नजर आए। हालांकि सुरक्षा कारणों से किसी को उनके पास जाने की इजाजत नहीं थी।

अमृतसर पहुंचने पर मान और केजरीवाल का स्वागत करते कार्यकर्ता।
अमृतसर पहुंचने पर मान और केजरीवाल का स्वागत करते कार्यकर्ता।

भगत सिंह के गांव में AAP सरकार की Oath-सेरेमनी:खटकड़कलां में 1 लाख लोगों के बैठने-खाने का प्रबंध, 4 हेलीपैड और 25 हजार गाड़ियों की पार्किंग बन रही

शाम 4 बजे केजरीवाल रवाना

शाम 4 बजे केजरीवाल व CM भगवंत मान का काफिला एयरपोर्ट के लिए रवाना हो गया। केजरीवाल यहां से फ्लाइट से दिल्ली रवाना हो गए, जबकि भगवंत मान सड़क मार्ग से संगरूर के लिए रवाना हो गए।

वो गांव जहां शपथ लेगी AAP सरकार:खटकड़कलां में ही बसा था भगत सिंह का परिवार, फांसी के बाद भी शहीद का बिस्तर लगाती थी मां

अमृतसर में नए मुख्यमंत्री भगवंत मान को देखने के लिए उमड़े लोग।
अमृतसर में नए मुख्यमंत्री भगवंत मान को देखने के लिए उमड़े लोग।

सिद्धू-मजीठिया को हराने वाली पैड वुमन की कहानी:जीवनजोत जेल-स्लम बस्तियों में बांटती रहीं प्यार और मेंस्ट्रुअल हाइजीन एजुकेशन; अब बदलना चाहती हैं तस्वीर

अमृतसर में रोड शो के मद्देनजर लगाए गए केजरीवाल और मान के कटआउट।
अमृतसर में रोड शो के मद्देनजर लगाए गए केजरीवाल और मान के कटआउट।

CM को हराने वाले लाभ सिंह उगोके का एक्सक्लूसिव इंटरव्यू:आर्मी भर्ती में UP जाने को किराया नहीं था तो मजदूरी की, मां के साथ स्कूल में झाड़ू लगाया

AAP के आम चेहरे जो खास हो गए:CM चन्नी को हराने वाले लाभ सिंह मोबाइल रिपेयर करते थे; चेतन साउथ कोरिया में नौकरी और नरिंदर भराज आम स्टूडेंट

खबरें और भी हैं...