पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लैब में पकड़ी गई बिजली चोरी:मीटर टैंपरिंग करने वाले नर्सिंग होम पर 10 लाख रुपए जुर्माना, बिजली कनेक्शन काटा

अमृतसर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बंद की गई डिस्प्ले। - Dainik Bhaskar
बंद की गई डिस्प्ले।
  • बिजली मीटर को पीछे से काटकर किया था टैंपर

पंजाब स्टेट पावर कार्पोरेशन बिजली चोरी रोकने के लिए रोजाना शहर और गांव में छापेमारी करता है, लेकिन लोग बिजली चोरी करने के लिए अलग-अलग तरीके अपना रहे हैं। कुछ सीधा कुंडी लगाकर तो कई मीटर को बाइपास करके बिजली चोरी कर रहा है।

वहीं, कई लोग बिजली चोरी करने के लिए अपने मीटर से छेड़छाड़ करके टैंपरिंग करा लेते हैं। पावरकाॅम के टेक्निकल विभाग ने तरनतारन रोड स्थित निजी नर्सिंग होम में लगे बिजली मीटर को शक के आधार पर पैक करके जांच के लिए वेरका एमई लैब में भेजा है। जब इंफोर्समेंट विभाग के कर्मियों ने मीटर खोला तो वह हैरान रह गए, क्योंकि मीटर के पिछले भाग को काटकर टैंपरिंग किया गया था। पावरकॉम ने उक्त नर्सिंग होम को 10 लाख रुपए जुर्माना किया और मौके पर बिजली कनेक्शन भी काट दिया। पावरकाॅम इंफोर्समेंट विभाग के एसई इंजीनियर रघुवीर सिंह ने बताया कि पावरकाॅम टेक्निकल विभाग की ओर से जो बिजली मीटर पैक किया गया था, उसकी डिस्प्ले बंद की थी।

जांच के दौरान पाया गया कि मीटर की बॉडी को काटकर अंदर लगी न्यूट्रल और फेज की तारों को काटकर टैंपरिंग किया हुआ था। वहीं, नर्सिंग होम का सेंक्शन लोड 16 किलोवाट है, जो 21 किलोवाट पर चल रहा था। उन्होंने पावरकाॅम के टेक्निकल विभाग को आदेश दिया कि जब तक नर्सिंग होम जुर्माना अदा नहीं करता तब तक मीटर न लगाया जाए। विभाग की ओर से यह भी जांच की जा रही है कि उक्त नर्सिंग होम की ओर से किस शख्स से मीटर टैंपरिंग करवाया है ताकि आरोपी को जल्द पकड़ा जा सके।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें