पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मॉनीटरिंग शुरू:स्मार्ट सिटी मिशन के तहत शहर में 13 जगह प्रदूषण की मॉनीटरिंग शुरू

अमृतसर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जांच के लिए 12 मानक निर्धारित, 2 स्टेशन बनाए

स्मार्ट सिटी मिशन के तहत शहर के 13 स्थानों में प्रदूषण के स्तर की मॉनीटरिंग करवाई जा रही है। वायु प्रदूषण के साथ-साथ ध्वनि प्रदूषण की जांच की जाएगी। इनमें बस स्टैंड, मकबूलपुरा चौक, 100 फुटी रोड चौक, भगतांवाला चौक, डीटीओ ऑफिस चौक, रियाल्टो चौक, बी-ब्लाक मार्केट रणजीत एवेन्यू, फोरएस चौक, मुस्तफाबाद बीआरटीएस स्टेशन (बटाला रोड), रतन सिहं चौक, छेहर्टा चौक, मजीठा रोड बाइपास चौक, टाऊन हॉल शामिल हैं। यहां पर 3 दिन तक 24 घंटे कोम्बो डस्ट सैंपलर मशीन तथा नोइज लैवल मीटर से वायु प्रदूषण और ध्वनि प्रदूषण की जांच करवाई जाएगी।

सीईओ स्मार्ट सिटी तथा निगम कमिश्नर कोमल मित्तल ने बताया कि इससे पहले इतने व्यापक स्तर पर प्रदूषण की जांच नहीं की गई है। जांच के लिए हफ्ते में 2 वर्किंग-डे (शनिवार छोड़कर) और रविवार का दिन निर्धारित किया गया है। इसके साथ मोटर वाहनों से होने वाले ध्वनि प्रदूषण की भी मॉनीटरिंग करवाई जा रही है। जांच के लिए निर्धारित 12 मानकों की जांच होगी।

हवा में मौजूद पीएम 10 और 2.5, स्लफर-डाईआक्साइड, नाइट्रोजन-डाईऑक्साइड, कार्बन-मोनोआक्साइड के स्तर की जांच की जाएगी। 2 प्रदूषण मॉनीटरिंग स्टेशनों से प्रदूषण की जांच की जा रही है, जिसमें से एक फोकल प्वाइंट और दूसरा दरबार साहिब के पास स्थित है। इन स्टेशनों में ध्वनि प्रदूषण के स्तर की भी जांच नहीं की जाती है। प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड की हिदायतों अनुसार मॉनीटरिंग अलग-अलग चरणों में की जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें