करनाल से जब्त IED में NIA का एक्शन:लुधियाना-फिरोजपुर और गुरदासपुर साहित 7 जगह पहुंची टीमें, आतंकी रिंदा से संबंधित दस्तावेज जब्त

अमृतसर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) ने पिछले महीने हरियाणा में करनाल से जब्त IED के मामले में पंजाब में 7 अलग-अलग ठिकानों पर दबिश दी। लुधियाना, फिरोजपुर और गुरदासपुर जिलों में 7 जगह तलाशी के दौरान NIA ने पाकिस्तान में बैठे आतंकी हरविंदर सिंह उर्फ रिंदा से संबंधित दस्तावेज व डिजिटल इक्विपमेंट जब्त किए हैं।

NIA के एक वरिष्ठ अधिकारियों ने यह जानकारी सांझा की। जांच के दौरान पता चला कि बब्बर खालसा इंटरनेशनल के पाकिस्तान स्थित ऑपरेटिव हरविंदर सिंह उर्फ रिंदा ने आतंकवादी हमलों को अंजाम देने के लिए पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी के इशारे पर विस्फोटक, हथियार और गोला-बारूद की डिलिवरी भारत में करवाई थी। इसी सूचना के आधार पर बुधवार को पंजाब के लुधियाना, फिरोजपुर और गुरदासपुर में 7 जगहों पर रेड मारी गई, जिसमें डिजिटल उपकरण, वित्तीय लेनदेन व संपत्ति से संबंधित दस्तावेज और अन्य आपत्तिजनक सामग्री बरामद हुई।

5 मई को करनाल से जब्त किया गया था IED

गत 5 मई 2022 को हरियाणा के करनाल जिले के बसताड़ा टोल प्लाजा से IED और हथियार व गोला-बारूद को जब्त किया गया था। 3 IED, 1 पिस्टल, 2 मैगजीन, 31 लाइव राउंड, 6 मोबाइल और 1.30 लाख नकद बरामद किए गए थे। सफेद रंग की इनोवा कार में जा रहे चार लोगों को भी गिरफ्तार किया गया था। मामला शुरू में 5 मई 2022 को करनाल जिले के मधुबन पुलिस स्टेशन में दर्ज किया गया था, लेकिन उसी दिन इस मामले को NIA ने अपने हाथ में लेकर जांच शुरू कर दी थी।