पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बकरीद पर कोरोना का साया:बाॅर्डर पर नहीं हुआ मिठाई का लेन-देन, घरों में पढ़ी नमाज

अमृतसर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहर की मस्जिदों में भी सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए मुस्लिम भाईचारे ने मनाई ईद

मुस्लमि भाईचारे का प्रमुख त्योहार बकरीद अर्थक ईद उल अजहा पर भी कोरोना का साया दिखा। एहतियात के तौर पर जहां भारत और पाकिस्तान के सीमा प्रहरियों के बीच मिठाइयों का लेन-देन नहीं हो सका वहीं मुस्लिम भाईचारे के लोगों ने घरों में ही नमाज पढ़ी। मस्जिदों में भीतर रहने वालों ने ही बीहरा सोशल डिस्टेंसिंग तथा मास्क आदि जैसे बचाव के पहलुओं पर गौर करते हुए नमाज की रिवायत को पूरा किया।

मस्जिदों के बाहर भीड् न होने तथा सुरक्षा के नजरिए सो पुलिस की चौकसी भी रही। बताते चलें कि अटारी-वाभा बाॅर्डर पर तैनात बीएसएफ भारतीय त्योहार के मौके पर पाक रेंजर्स को मिठाई भेंट करती है तो पाक रेंजर्स अपने पर्व के मौके पर बीएसएफ को मिठाई देते हैं। इधर कुछ दिनों से चल रही तल्खी के कारण यह आदान-प्रदान बंद है।

खैर, बकरीद के मौके पर तल्खी से ज्यादा कोरोना के खौफ के चलते यह रस्म पूरा नहीं हुई। शहर में मनाई गई बकरीद बारे मुस्लिम नेता अनवारुल हुदा तथा गुफरान आलम ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते पहले से ही हर तरफ मंदी का आलम है। ऐसे में लोगों के पास न तो काम है और ना ही पैसा। इसका असर त्यौहारों पर भी पड़ा है। बचाव के मद्देनजर तकरीबन सभी ने घरों में ही नमाज अदा की। जो लोग मस्जिदों में रहने वाले थे उन्होंेने वहां पर। उक्त लोगों ने बताया कि इस दौरान सभी ने इस महामारी से निजात, दुनिया तथा देश की तरक्की व खुशहाली की दुआ की।

ईदगाह में मनाई गई बकरीद

100 फुटी रोड स्थित ईदगाह मियां समधू शाह में मुस्लिम भाई चारे की तरफ से बकरीद का त्यौहार मनाया गया। कोरोना से बचाव के सभी मानकों का पालन करते हुए शहरी इमाम मौलाना मुजम्मिल हुसैन कादरी ने नमाज अदा करवाई और महामारी से बचाव तथा मुल्क की तरक्की के लिए दुआ की। इमाम ने सभी से अपील की कि वह कोरोना से बचाव के नियमों का पालन करें, ताकि इस से छुटकारा मिल सके। इस मौके पर सुरक्षा में लगे एएसआई जीत सिंह और इमैनुअल मसीह ने भी मुबारकवाद दी। इस मौके मोहम्मद गुफरान आलम, मोहम्मद शकील, मोहम्मद मकसूद आलम, मेहराब खान, सदर जलालुद्दीन खान, खैरूद्दीन गौरी, एनुअल राही, शाहिद आलम, मोहम्मद शमीम आदि मौजूद थे।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें