पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बदलाव:अब स्कूलों में भी ऑनलाइन एग्जाम

अमृतसर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • लॉकडाउन में स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन स्टडी के बाद नई सुविधा

लॉकडाउन के कारण ऑनलाइन स्टडी हर स्कूल में हो रही है और साथ-साथ टेस्ट भी लिए जा रहे हैं, जिसमें पेरेंट्स ही बच्चों का टेस्ट चेक करके मार्क्स लगाकर टीचर्स को भेजते हैं, लेकिन अब ऑनलाइन परीक्षाओं की तैयारी की जा रही है। 

इसमें एक घंटे का ऑनलाइन ऑब्जेक्टिव टाइप पेपर होगा और बच्चे खुद इसे कर पाएंगे। स्टालवार्ट्स वर्ल्ड स्कूल की ओर से 25 मई से इसी पैटर्न के साथ एग्जाम्स लेने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए पेरेंट्स को बच्चों के नाम से जीमेल अकाउंट बनाने के लिए कहा गया है।

फिलहाल प्रेक्टिस के लिए रिविजन पेपर्स भेजे जा रहे हैं। 25 मार्क्स के इन एग्जाम्स के  लिए एक घंटे का समय दिया जाएगा और बच्चों को हर सवाल के 4 उत्तर दिए जाएंगे, जिनमें से उन्हें सही उत्तर पर निशान लगाना होगा। इस पहल से पेरेंट्स काफी खुश हैं, जिन्हें लगता है कि बच्चे अभी से प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार हो पाएंगे। 

तीसरी कक्षा में पढ़ती रिशिका बंसल की मां रिचा बंसल के मुताबिक लॉकडाउन में स्कूल की तरफ से काफी सिलेबस करवाया गया है, लेकिन वह चाहते थे कि बच्चे रट्टा न लगाकर चैप्टर को समझें और फिर एग्जाम दें। इसके लिए यह एग्जाम पैटर्न बेस्ट है, जिससे कि बच्चों को चैप्टर के पीछे की एक्सरसाइज को रट्टा लगाने की जरूरत नहीं है

प्रिंसिपल मनीषा धानुका ने बताया कि वह कुछ ऐसा चाहती थीं कि बच्चों का एग्जाम भी हो और उन्हें कॉन्सेप्ट भी क्लियर हो। इसीलिए उनकी बेटी वसुंधरा बांसल ने यह सुझाव दिया और इस पैटर्न को पूरी तरह से तैयार किया।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें