• Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Amritsar
  • Now OTP If Not Cylinder, Booking Indane On 77189 55555, New Decrees May Give Trouble To More Than 1 Lakh Consumers Of The District During Festivals

बदलाव:अब ओटीपी नहीं तो सिलेंडर नहीं, इंडेन की बुकिंग 77189-55555 पर, त्योहारों में जिले के 1 लाख से ज्यादा उपभोक्ताओं को परेशानी दे सकता है नया फरमान

अमृतसरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

1 नवंबर से जिले के करीब 1 लाख गैस उपभोक्ताओं को घरेलू सिलेंडर लेने के लिए ओटीपी सिस्टम अपनाना होगा। यह सिस्टम उपभोक्ताओं के लिए परेशानी देने वाला साबित हो सकता है, क्योंकि अगर डिलीवरीमैन को ओटीपी नहीं दे पाए तो सिलेंडर भी नहीं मिलेगा। इसी के साथ तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने अपना आईवीआरएस से बुकिंग नंबर भी बदल दिया है। अब इंडेन के उपभोक्तााओं को बुकिंग के लिए 77189-55555 नंबर पर कॉल करनी होगी।

ऑटाे अपडे हो जाएगा रिकॉर्ड
नए नंबर पर उपभोक्ताओं की बुकिंग पुराने के रिकॉर्ड के आधार पर हो जाएगी। वहीं अगर किसी की रजिस्ट्रेशन पहले नहीं हुई तो उसके लिए रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी होगा। इसके लिए गैस उपभोक्ता को आईडी जो 16 नंबरों की है, वो बुकिंग पर कॉल करने के बाद दर्ज करना होगा। इसके बाद उपभोक्ता अपने आधार कार्ड नंबर या एसवी का नंबर डायल करना है, तभी नंबर रजिस्टर हो सकेगा, जबकि सिलेंडर की बुकिंग के लिए उपभोक्ता का मोबाइल नंबर कंपनी में रजिस्टर्ड होना आवश्यक हो गया है।

डिलीवरीमैन को देने होगा ओटीपी
ओटीपी व्यवस्था में यह होगा कि आपको उक्त नए नंबर पर गैस बुकिंग करना होगा। गैस बुकिंग के बाद बिल कटेगा। इसके बाद सिलेंडर आएगा। इस बीच बिल कटते ही एक ओटीपी जनरेट होगा। जब सिलेंडर लेकर स्टाफ आपके घर आएगा तब आपको बताना होगा कि मोबाइल पर जो ओटीपी आया है, उसका नंबर क्या है।

ओटीपी न पहुंचने पर होगी दिक्कत
नई व्यवस्था में सिर्फ एक प्रक्रिया बढ़ रही है वह है ओटीपी की। इसमें यह होगा कि यदि किसी का मोबाइल बंद है या आउट ऑफ रेंज है, या चार्ज नहीं हो पाया तो आप ओटीपी नहीं देख पाएंगे। जब आप ओटीपी नहीं बता पाएंगे तब आपको सिलेंडर नहीं मिलेगा।

खबरें और भी हैं...