पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

डॉक्यूमेंट:अब जिस महीने अप्रूवल, अगले साल भी उसी तिथि को जमा कराने होंगे डॉक्यूमेंट

अमृतसरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • लाइफ सर्टिफिकेट बनवाने की बाध्यता खत्म

लाइफ सर्टिफिकेट (एलसी) बनवाने की बाध्यता खत्म है। अब जिस महीने में एलसी बनवाया होगा, अगले साल भी उसी तिथि को डॉक्यूमेंट जमा करवाने पड़ेंगे। पहले दिसंबर महीने में लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की अनिवार्यता थी, जो समाप्त हो चुकी है। रिजनल पीएफ कमिश्नर निशांत यादव ने बताया कि पीएफ धारकों के लिए राहत भरी खबर है।

पीएफ कार्यालय में 30125 पेंशनर्स हैं, जिनमें 15452 लोगों के एलसी बने हैं। पेंशनरों के 10 दिसंबर तक 9739 ने एलसी बने थे। महज 40 दिन में 5717 लोगों के सर्टिफिकेट अप्रूव किए जा चुके हैं। पेंशन वितरण बैंक शाखा, पीएफ हेड ऑफिस, डाकघरों, कॉमन सर्विस सेंटरों और उमंग से बनवाने की छूट मिलने के बाद एलसी तेजी से बन पा रहे हैं। हालांकि डाकघरों और सेवा केंद्रों से एसली बनवाने की स्थिति में निर्धारित शुल्क देय होगा। गौर हो कि हर साल करीब 150 से 200 पेंशनधारकों की डेथ होती है। ऐसे में पेंशनर की वेरिफिकेशन को लेकर लाइफ सर्टिफिकेट बनवाना अनिवार्य है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें