पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

चिंता बढ़ा रहा कोरोना:जीएनडीएच में ऑक्सीजन सपोर्ट वाले सिर्फ 12 बैड खाली, ईएनटी अस्पताल में शिफ्ट होंगे लेवल-2 वाले मरीज

अमृतसरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ईएनटी अस्पताल में कोरोना मरीजों के लिए तैयार किया गया वार्ड। - Dainik Bhaskar
ईएनटी अस्पताल में कोरोना मरीजों के लिए तैयार किया गया वार्ड।

गुरु नानक देव अस्पताल में कोरोना मरीजों के लिए रिजर्व रखे गए ऑक्सीजन सपोर्ट वाले 250 बेड्स में से वीरवार को सिर्फ 12 बेड ही खाली बचे। इसलिए अस्पताल प्रबंधन ने मजीठा रोड स्थित सरकारी आई एंड ईएनटी अस्पताल में भी कोरोना मरीजों के इलाज की तैयारी शुरू कर दी है। सोमवार को सरकारी मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. राजीव देवगन ने ईएनटी अस्पताल का दौरा किया और संबंधित अधिकारियों को यहां 100 मरीजों के इलाज का प्रबंध करने के निर्देश दिए।

डॉ. राजीव के अनुसार यहां पर पहले कोरोना के माइल्ड (लेवल-2) के मरीजों का इलाज करने का विचार है। भविष्य के लिए यहां बेड तक ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए सप्लाई लाइन बिछाने के भी निर्देश दिए गए हैं। उन्हें उम्मीद है कि यह अस्पताल 7 से 10 दिनों में मरीजों के लिए इलाज के लिए तैयार हो जाएगा।

ईएनटी अस्पताल में 100 बेड तैयार, यहां 7 से 10 दिन में कर लिए जाएंगे दूसरे प्रबंध
जानकारी के अनुसार गुरु नानक देव अस्पताल में इस वक्त माइल्ड (लेवल 2) और ऑक्सीजन सपोर्ट (लेवल 3) सपोर्ट वाले कोरोना मरीजों के लिए 250 और 250 बेड रिजर्व हैं। जीएनडीएच के एमएस डॉ. केडी सिंह के अनुसार बुधवार को इनमें से लेवल 2 के 204 बेड खाली थे, जबकि लेवल 3 के 21 बेड खाली थे। वीरवार को 9 और मरीजों को ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखना पड़ा इसलिए अब यहां सिर्फ ऑक्सीजन सपोर्ट वाले सिर्फ 12 बेड खाली बचे हैं।

डॉ. केडी सिंह के अनुसार गुरु नानक देव अस्पताल से उन कोरोना मरीजों को ईएनटी अस्पताल में शिफ्ट किया जाएगा, जिन्हें ऑक्सीजन सपोर्ट की जरूरत नहीं। इन मरीजों को जो बेड जीएनडीएच में खोली होंगे, उन्हें भी ऑक्सीजन सपोर्ट वाले मरीजों के लिए तैयार किया जाएगा। ऑक्सीजन सपोर्ट वाले मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए यह तैयारी की जा रही है। जानकारी के अनुसार जीएनडीएच के अलावा 33 प्राइवेट अस्पतालों भी लेवल 3 के मरीजों के लिए 276 बेड रिजर्व हैं, जिनमें से 137 खाली हैं। प्राइवेट अस्पतालों में 616 नॉर्मल मरीजों के लिए रिजर्व हैं, जिनमें से 233 खाली हैं।

वीरवार को 7372 लगा कोरोना टीका
जिले के सरकारी स्कूलों में वीरवार को 7372 लोगों को कोरोना का टीका लगा। जिले में अब तक 308048 टीके लग चुके हैं। इनमें से 248052 पहली और 59996 दूसरी डोज के हैं। अब तक 30749 आम लोगों को दूसरी डोज लगी है।

जिले में पहुंची 21 टन लिक्विड ऑक्सीजन
जिले में ऑक्सीजन सप्लाई के नोडल अफसर व इंडस्ट्री विभाग के जनरल मैनेजर मानवप्रीत सिंह जज के मुताबिक वीरवार को जीएनडीएच को करीब 17 टन लिक्विड आॅक्सीजन की सप्लाई हुई। इसके अलावा 4 टन ऑक्सीजन प्राइवेट वेंडर बीएस भुल्लर को दी गई है।

खबरें और भी हैं...