पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

गाइडलाइंस:बोर्ड परीक्षाओं में बचे सिर्फ 4 माह, बच्चों के लिए परफाॅर्म कर पाना चुनौती

अमृतसर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 21 सितंबर से स्कूल खाेलने के निर्देश, प्रदेश सरकार की एडवाइजरी के मुताबिक चलाए जाएंगे स्कूल

केंद्र सरकार ने 9वीं से 12वीं कक्षा के स्टूडेंट्स के लिए 21 सितंबर से स्कूल खाेलने की गाइडलाइंस जारी की है। दरअसल बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने काे केवल 4 महीने बचे हैं। अगर परीक्षाएं समय पर शुरू हाेती हैं ताे इससे बच्चाें के रिजल्ट पर असर पड़ सकता है। काेराेना महामारी के कारण 18 मार्च से ही स्कूल- काॅलेज बंद हाे गए, जाे अब तक बंद रहे। हालांकि स्कूल प्रबंधकों ने बच्चाें की ऑनलाइन क्लासें जारी रखीं, लेकिन कई पेरेंट्स और स्टूडेंट्स ऑनलाइन शिक्षा से संतुष्ट नहीं हैं। स्टूडेंट्स के मुताबिक क्लासरूम में पढ़कर ज्यादा अच्छे से समझ आता है, जबकि ऑनलाइन क्लासों में बड़ी दिक्कतें हैं।

कई स्टूडेंट्स के डाउट्स क्लीयर नहीं हाे पाते हैं। अगर स्टूडेंट्स के काॅन्सेप्ट ही क्लीयर नहीं हाेंगे ताे वह बोर्ड परीक्षा में बेहतर कैसे परफाॅर्म कर पाएंगे। इसलिए सरकार की ओर से 9वीं से 12वीं कक्षा तक के बच्चाें काे अभिभावकाें की परमिशन पर स्कूल बुलाने के निर्देश दिए गए हैं। शहर के स्कूल भी बच्चाें की सुरक्षा काे ध्यान में रखकर खाेले जाएंगे।

बच्चों को एहतियात के बारे में दी जाएगी ट्रेनिंग: गुप्ता

डीएवी इंटरनेशनल स्कूल की प्रिंसिपल अंजना गुप्ता ने कहा कि पहले ताे गूगल फाॅर्म से पेरेंट्स की अनुमति लेंगे कि वह बच्चों काे स्कूल भेजेंगे या नहीं। बाद में जूम के जरिए बच्चाें काे स्कूल में एहतियात बरतने की ऑनलाइन ट्रेनिंग दी जाएगी। पहले एक हफ्ता 12वीं क्लास के बच्चाें काे स्कूल बुलाएंगे। बच्चे और पेरेंट्स की अंडरटेकिंग ली जाएगी कि परिवार में किसी काे काेविड ताे नहीं। इसी तरह टीचर्स से मेडिकल स्टेटमेंट ली जाएगी कि हमारी तरफ से तैयारी है। मगर हम फिर भी वही गाइडलाइंस मानेंगे जाे प्रदेश सरकार द्वारा दी जाएंगी।

अभिभावकों की अनुमति से ही बच्चों काे बुलाएंगे : शर्मा

स्प्रिंग डेल सीनियर स्कूल के प्रिंसिपल राजीव कुमार शर्मा ने कहा कि अभिभावकाें की अनुमति से बच्चाें काे स्कूल बुलाया जाएगा। राेजाना स्कूल सेनिटाइज करवा रहे, जबकि साेशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन कराया जाएगा। स्कूल के प्रवेश पर बच्चाें का टेंपरेचर चेक हाेगा। सुबह की प्रार्थना सभा, फिजिकल एजुकेशन की क्लासेस नहीं लगेंगी। टीचिंग व नाॅन टीचिंग स्टाफ काे ट्रेनिंग दी जा रही है कि बच्चों की सुरक्षा का कैसे ध्यान रखना है। लाेकल प्रशासन की तरफ से क्या निर्देश हाेंगे, उसी मुताबिक स्कूल खाेले जाएंगे।

50 प्रतिशत स्टाफ ही स्कूल बुलाया जाएगा : सीकेडी प्रधान

सीकेडी के प्रधान निर्मल सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से स्कूल खोलने को लेकर गाइडलाइंस मिल गई हैं। संस्था के प्रबंध में चलने वाले स्कूलाें की ओर से बच्चाें की सुरक्षा काे देखकर सारे प्रबंध किए जाएंगे। स्टाफ काे गाइडलाइंस दी जाएंगी ताकि वह खुद सुरक्षित रहें और बच्चाें काे भी सेफ्टी रखने के लिए कहें। 50% स्टाफ ही स्कूल बुलाया जाएगा। बोर्ड क्लासेस काे पढ़ाना पहल हाेगी। पहले देखेंगे कि कितने अभिभावक बच्चाें काे स्कूल भेजने काे तैयार हैं। सीएम द्वारा स्कूल खाेलने संबंधी क्या फैसला है, उसी आधार पर ही हम चलेंगे।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें