पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जद्दोजहद:पाक घुसपैठिये खेतों में खड़ी गेहूं की फसल की आड़ लेकर पहुंचा रहे ड्रग्स

अमृतसर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बॉर्डर पर बैठे तस्कर ऊंची फसल का फायदा उठा छुपाते हैं हथियार-हेरोइन, ताकि भारतीय तस्कर अासानी से ले जा सकें

पाकिस्तान से लगती पंजाब की सरहदों पर सुरक्षा एजेंसियों के लिए उस वक्त ज्यादा चुनौती खड़ी होती है, जब सर्दी के मौसम में धुंध और धान की फसल हो। इसी तरह से गर्मी के मौसम में खेतों में खड़ी गेहूं की फसल। धुंध और फसलों की उंचाई का लाभ लेते हुए पाकिस्तानी तस्कर और घुसपैठिए हतियार, नशीले पदार्थ भेजने की फिराक में अक्सर रहते हैंं। लेकिन बार्डर सिक्योरिटी फोर्स की चौकसी के चलते नाकाम होते हैं और खेप की बरामदगी के साथ कई बात तस्कर मारे भी जाते हैं।

बीएसएफ के लिए मददगार साबित हो रहे पंजाब पुलिस, नार्कोटिक्स और स्टेट ऑपरेशन सेल

पहले तो बीएसएफ इस मोर्चे पर अकेले डटी रहती थी, लेकिन अब उसने इसमें पंजाब पुलिस, नार्कोटिक्स और स्टेट ऑपरेशन सेल को भी तस्करी और घुसपैठ रोकने के लिए अपने साथ मिलाया हुआ है। बुधवार को बीएसएफ और पंजाब पुलिस (रूरल) के संयुक्त ऑपरेशन में हथियारों और हेरोइन की खेप बरामदगी के साथ एक तस्कर के मारे जाने की घटना भी गेहूं की फसल के जरिए घटना को अंजाम देने की कोशिश रही है। बीएसएफ और पुलिस अधिकारियों का कहना है कि फेंसिंग के पार भी हमारी जमीनें हैं और उनमें खेती होती है।

पाक सरहद पार के तस्कर खेप को इधर रख जाते हैं। कई बार उनको फसलों में छिपाया जाता है तो कई बार मिट्टी में दबा दिया जाता है। चूंकि अब गेहूं की फसल पक कर तैयार है, एेसे में सरहद पार के लोगों को उम्मीद रहती है कि इधर से किसान काटने जाएंगे और मौका पाकर ट्रैक्टर-ट्राली या फिर ट्राले में छुपा कर इधर लाएंगे।

मार्च के बाद बढ़ी तस्करी की घटनाएं
6 अप्रैल की रात बीएसएफ ने 22 किलो हेरोइन, दो एके-47, 4 मैगजीन, 45 जिंदा राउंड, एक मोबाइल बरामद किया। इससे पहले भी चार अप्रैल को संयुक्त ऑपरेशन में 1 एके-47, 1 मैग्जीन और 9 जिंदा राउंड, .303 बोर की गन, 1 मैग्जीन और 7 जिंदा राउंड तथा .30 बोर की चाइना मेड पिस्टल, 1 मैग्जीन और 1 जिंदा राउंड बरामद किए गए था। मार्च महीने भी ऐसी कई खेपें पुलिस और बीएसएफ ने मिलकर पकड़ी है।

पाक ने मारे गए तस्कर की लाश लेने से किया इनकार
सुरक्षा एजेंसियों के ऑपरेशन में मारे गए पाक तस्कर की डेड बॉडी लेने से पाकिस्तान ने इनकार कर दिया है। घटना के बाद बीएसएफ ने फ्लैग मीटिंग करके घटना की जानकारी दी थी, लेकिन पाक रेंजर्स ने साफ मना कर दिया कि न तो उक्त व्यक्ति उनका है और ना ही सामान उधर से आया है। फिलहाल डेड बॉडी को अजनाला अस्पताल की मॉर्चरी में रख दिया गया है।​​​​​​​

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें