पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परेशानी:मिनी सचिवालय में शिफ्ट हुई ‘पवन’ इंटरनेट सर्विस

अमृतसर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीसी ऑफिस, तहसील कम्प्लेक्स और सेवा केंद्र में काम प्रभावित, प्राइवेट कनेक्टिविटी से चलाया काम

मिनी सचिवालय में डीसी कम्प्लेक्स शिफ्टिंग को लेकर फाइनल काम भी लगभग पूरा हो चुका है। पंजाब सरकार के सबसे बड़े इंटरनेट सर्विस पंजाब वाइड एरिया नेटवर्क ‘पवन’ को अप्रवूल के बाद नई बिल्डिंग में शिफ्ट कराया जा चुका है। अवकाश के 2 दिनों में नेटवर्किंग सिस्टम का ट्रॉयल और जरूरी काम पूरे कर लिए जाएंगे।

बताते चलें कि ‘पवन’ की शिफ्टिंग के बाद तहसील और डीसी कम्प्लेक्स का काम प्राइवेट नेटवर्क कनेक्टिविटी के जरिए चलाया गया। सेवा केंद्र में नहीं रुके इसके लिए एयरटेल मॉडम और कनेक्ट के जरिए लोगों का काम निपटाया गया। डीसी कम्प्लेक्स में मौजूद विभागों का काम नहीं रुके इसके लिए ‘पवन’ से एक अलग तार जोड़कर नेटवर्क कनेक्ट किया जाएगा।

गौर हो कि ‘पवन’ सभी सरकारी कामों को निपटाने के लिए इंटरनेट सर्विस है जो सुविधा सरकार की तरफ से दी जाती है। इसकी शिफ्टिंग के बाद मिनी सचिवालय में विभागों की शिफ्टिंग व काम शुरू होने के बाद इंटरनेट का काम प्रभावित नहीं होगा। सेवा केंद्र के डीएम संजय आहूजा ने बताया कि नई बिल्डिंग में नेट की सुविधा उपलब्ध होने के बाद वहां आसानी से काम शुरू किया जा सकेगा। सेंटर की तरफ से कौन से काउंटर व जरूरी सामान पहले जाने हैं इसकी तैयारियां पूरी कर ली गईं है। उच्च अफसरों का निर्देश मिलने के बाद वहां शिफ्टिंग का काम शुरू कराया जाएगा।

हालांकि सेंटर का अपना प्राइवेट नेटवर्क कनेक्टिविटी भी है इससे लोगों के काम नहीं रुकेंगे। लोगों को पानी पीने के लिए वाटर कूलिंग अलग-अलग फ्लोर में लगाए जा चुके हैं। स्टॉफ संख्या के हिसाब से 25 से भी अधिक बड़े विभागों को यहां शिफ्ट कराया जा सकता है। हालांकि डीसी-एडीसी दफ्तर से जुड़े विभागों की शिफ्टिंग का काम सबसे पहले कराया जाएगा। इसके बाद ही दूसरे विभागों को नई बिल्डिंग में उनकी डिमांड के हिसाब से कमरे अलॉट किए जाएंगे।

एसडीओ पीडब्ल्यूडी कुशलदीप सिंह रंधावा ने बताया कि नई बिल्डिंग में मूलभूत जरूरतों व कमरों की फीनिशिंग का काम भी लगभग पूरा हो चुका है। हालांकि बिल्डिंग में एंट्री करने के लिए दो तरफ से गेटों का निर्माण कार्य तेजी से कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मिनी सचिवालय को लेकर समय समय पर संबंधित अधिकारियों की ओर से मौके पर जाकर निरीक्षण भी किया जा रहा है और खामियों को दूर करने के लिए हिदायतें भी जारी की जा रही है।

मिनी सचिवालय का निरीक्षण करेंगे
डीसी गुरप्रीत सिंह खैहरा ने कहा कि जल्द ही अफसरों संग नई बिल्डिंग का दौरा करेंगे। विभागों की शिफ्टिंग से जुड़े काम पूरे होने की स्थिति मिलने के बाद अफसर को निर्देश देंगे कि शिफ्ट कराया जाए। उन्होंने कहा कि फिलहाल मिनी सचिवालय में चल रहा काम अपने अंतिम पड़ाव पर है। जल्द ही इसे लोगों के लिए खोल दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें