पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अवेयरनेस:जिले के 50 स्कूलों में ‘नन्हीं कली’ शुरू करने की याेजना

अमृतसर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शिक्षा विभाग की पहल प्रोजेक्ट के तहत बेटियों को बेहतर सुविधाएं देने की शुरुआत

शिक्षा विभाग की ओर से पहली से बाहरवीं कक्षा की छात्राओं के लिए ‘नन्हीं कली’ नाम से प्राेजेक्ट शुरू करने की याेजना काे एससीईआरटी की तरफ से मंजूरी दे दी गई है। इस याेजना के पहले चरण में जिले के 50 स्कूलाें में यह प्राेजेक्ट शुरू करने पर विचार हाे रहा है। इस प्राेजेक्ट काे शुरु करने लिए नंदी नाम के एनजीओ द्वारा विभाग का सहयाेग किया जाएगा।

इस प्राेजेक्ट के तहत पहली से बाहरवीं कक्षा की छात्राओं काे पुस्तकें, वर्दीयां और बैग के इलावा शिक्षा में सुधार लाने लिए सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी। जिले में प्राेजेक्ट की शुरुआत करने से पहले नंदी एनजीओ के प्राेग्राम अफसर दपिंदर काैर, पवन कुमार व जतिंदरजीत काैर ने उप जिला शिक्षा अधिकारी रेखा महाजन से मुलाकात की।

इस दाैरान उन्हाेंने शिक्षा अधिकारी काे प्राेजेक्ट के दस्तावेज साैंपे और मुहैया करवाए जाने वाले समान की क्वालिटी चैक करवाई। इस याेजना के तहत छात्राओं काे कक्षा के सिलेबस से सबंधित पुस्तकें, विशेष ताैर तैयार करवाई हुई वर्क बुक और कापियां मुहैया करवाने का भराेसा दिया गया है। पहले वर्ष वर्दी के साथ साथ रेन काेट भी मुहैया करवाया जाएगा। इसके बाद हर वर्ष गर्मी व सर्दी की वर्दी मुहैया करवाई जाएगी। बड़ी क्लासाें की छात्राओं काे जरूरत के मुताबिक सैनेटरी पैड मुहैया करवाना भी इस याेजना ही शामिल है।

10 साल तक करना हाेगा काम : विभाग से हुए करार मुताबिक एनजीओं काे यह याेजना 10 साल के लिए जारी रखनी हाेगी। एनजीओं की तरफ से अडापट किए स्कूलाें में पढ़ने वाली छात्राओं काे सुविधाएं मुहैया करवानी हाेंगी। शिक्षा में सुधार के लिए इस याेजना के तहत एनजीओं द्वारा नियुक्त किए हुए माहिराें द्वारा सबजेक्ट वाइज टयूशन पढाने का समय स्कूल प्रबंधन की सहमति से तय किया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser