• Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Amritsar
  • Police Woke Up, After Years, Cases Were Registered Against 16 Fugitives In 15 Cases, Some 12 And Some 9 Years Ago, The Court Has Declared Fugitives

कोर्ट आदेश के बाद भगौड़ों पर पुलिस की सख्ती:15 मामलों में 16 के खिलाफ मामले दर्ज, किसी को 12 तो कुछ को 9 साल पहले अदालत ने किया था PO करार

अमृतसर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो। - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो।

भगौड़े अपराधियों (PO) के खिलाफ कार्रवाई करने में ढील बरतने वाले पुलिस-प्रशासन की नींद अदालत के आदेश के बाद टूटी और एक ही दिन में उसने 15 मामलों के 16 भगौड़ों के खिलाफ मामले दर्ज कर लिए। शहर के विभिन्न थानों में इन 16 लोगों के खिलाफ धारा आईपीसी 229-ए के अंतर्गत मामला दर्ज किया गया है। खास बात है कि इनमें से कुछ मामले ऐसे हैं जिनमें आरोपियों को 2009 तो किसी को 2012 में भी भगौड़ा करार दिया था। लेकिन पुलिस अब 12 सालों के बाद आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर रही है।

जानकारी के अनुसार कोर्ट अपनी कार्रवाई करते हुए कई मामलों में आरोपियों को भगौड़ा करार दे देती है। जिसके बाद स्थानीय पुलिस आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज करती है और गिरफ्तारी के लिए छापेमारियां करती है। लेकिन कुछ मामले ऐसे सामने आए हैं, जिनमें कोर्ट 12 सालों से आरोपियों को भगौड़ा करार दे चुकी है। लेकिन पुलिस ने उनके खिलाफ कार्रवाई ही नहीं की। मामला जिला एंड सेशन जज के पास पहुंचा। जिन्होंने सभी जिला न्यायाधीशों को ऐसे आरोपियों की पहचान करते हुए मामले भगौड़ा करार करने के आदेश जारी किए। जिसके बाद शहर की विभिन्न कोर्टों ने 15 मामलों के 16 भगौड़ों के खिलाफ मामला दर्ज करने के लिए पुलिस को कहा है। जिनमें से 11 मामले सिर्फ सिविल लाइन में ही दर्ज हुए हैं।

सिविल लाइन में दर्ज मामले
एएसजी मनदीप कौर के आदेशों पर लुधियाना के बादोवाल निवासी तजिंदर सिंह के खिलाफ मामला दर्ज किया है। इस आरोपी को कोर्ट ने 2016 में भगौड़ा करार दिया था। एएसजे अमरजीत सिंह के आदेशों पर नूरी मोहल्ला भगतांवाला निवासी अमन के खिलाफ मामला दर्ज किया है। यह आरोपी 2012 में कोर्ट द्वारा भगौड़ा करार दिया गया था। जज एपी बतरा के आदेशों पर कटड़ा दूलो निवासी मुकेश शर्मा के खिलाफ पुलिस ने मामला दर्ज किया है। कोर्ट ने उसे 2009 में भगौड़ा करार दिया था। इसी तरह जज जगदीप सूद के आदेशों पर पट्ठूवाल अजनाला निवासी हरचरण सिंह, जज कुलदीप सिंह के आदेशों पर बटाला रोड पास सेठी प्रधान दा घर निवासी हीरा सिंह, जज केके जैन के आदेशों पर यूपी मुरादाबाद निवासी रविंदर सिंह, जज अमनदीप कौर के आदेशों पर जोड़ा फाटक निवासी अमनदीप कौर, जज दलजीत सिंह के आदेशों पर सुल्तानविंड निवासी अवतार सिंह, जज अमरजीत सिंह के आदेशों पर शर्मा कालोनी निवासी करणदीप सिंह व गेट हकीमा निवासी संदीप सिंह, जज कुलदीप सिंह के आदेशों पर पुलिस कालोनी निवासी राजू, जज जेएस बक्शी निवासी बबेकसर रोड़ निवासी रमनजीत सिंह के खिलाफ मामले दर्ज किए गए हैं।

अन्य थानों में दर्ज मामले
जज राजेश कुमार के आदेशों पर थाना सदर की पुलिस ने गुरु नानक नगर निवासी प्रेम सिंह उर्फ छोटू के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। इसी तरह जज अमरजीत सिंह के आदेशों पर थाना मकबूलपुरा की पुलिस ने सुदर्शन नगर निवासी गुलाब दास के खिलाफ मामला दर्ज किया है। जज जेएमआईसी मनीला चुग के आदेशों पर थाना कंटोनमेंट की पुलिस ने न्यू मॉडल टाउन छेहरटा निवासी सन्नी उर्फ चुन्नी के खिलाफ मामला दर्ज किया है। जज अशोक कपूर के आदेशों पर थाना ई-डिवीजन की पुलिस ने न्यू एसयूएस नगर निवासी नरविंदर सिंह उर्फ काला के खिलाफ मामला दर्ज किया है।