पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मीटिंग:डेंगू की जांच के लिए निजी अस्पताल 600 रुपए से ज्यादा फीस नहीं लेंगे

अमृतसर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • असिस्टेंट कमिश्नर जनरल ने डेंगू टास्क फोर्स के साथ मीटिंग की, सरकारी या निजी मकानों में लार्वा मिलने पर मालिकों के काटें चालान

शहर में डेंगू के प्रकोप से बचाव को लेकर असिस्टेंट कमिश्नर अनमजोत कौर ने स्वास्थ्य विभाग, जिला पंचायत, पशुपालन, शिक्षा विभाग, मत्स्य विभाग, पशुपालन विभाग व अन्य विभागों के संग डेंगू से बचाव को लेकर बैठक कर दिशा निर्देश जारी किए। उन्होंने टास्क फोर्स को निर्देश जारी करते हुए कहा कि डेंगू जैसी घातक बीमारी को टीम गंभीरता से लें, लापरवाही नहीं बरती जानी चाहिए। मच्छर का लार्वा मिलने की स्थिति में मकान मालिक के खिलाफ एक्शन लेते हुए चालान किया जाए। चाहे वह इमारत सरकारी हो या किसी निजी व्यक्ति की हो। हर हफ्ते एक्शन रिपोर्ट डीसी को भेजी जाए किसी भी तरह की कोताही बरतने पर संबंधित अफसर के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि हर शुक्रवार को सभी दफ्तरों, दुकानों, मकानों के मालिक स्वयं इसकी जांच करें कि कहीं मच्छरों का लार्वा पानी एकत्रित होने या गंदगी के कारण बनने तो नहीं लगा है। यदि ऐसा है तो वहां साफ-सफाई कराएं जिससे डेंगू बीमारी से बचाव किया जा सके। जिला मलेरिया अधिकारी मदन मोहन ने कहा कि डेंगू बुखार में शरीर में दर्द, तेज बुखार और आंखों के पीछे दर्द होता है। यदि किसी मरीज के शरीर पर लाल धब्बे और रक्त स्त्राव होता और आंखों के पिछले भाग में दर्द होता है। इस बीमारी से शरीर की प्लेटलेट्स कम हो जाती है।

सिविल अस्पताल और मेडिकल कॉलेज में डेंगू के मुफ्त जांच और उपचार की सुविधा उपलब्ध है। इसकी शिकायत होने पर तत्काल डॉक्टरों से संपर्क करें। इस मौके पर कार्यवाहक सिविल सर्जन डॉ. अमरजीत सिंह, मंडी अफसर अमनदीप सिंह, उप जिला शिक्षा अधिकारी राजेश शर्मा, स्वास्थ्य अधिकारी नगर निगम डॉ. अजय कंवर, गौरव शर्मा व अन्य अफसर मौजूद रहे।

सप्ताह में एक बार ड्राइ -डे मनाएं लोग

असिस्टेंट कमिश्नर अनमजोत कौर ने कहा कि सप्ताह में एक दिन ड्राइ-डे मनाया जाए। जिसमें लोग आस-पास पानी इकठ्ठा होने पर उसे जमा नहीं होनें दें इससे मच्छर पैदा नहीं होंगे। उन्होंने कहा कि सरकारी अस्पतालों में डेंगू के टेस्ट नि:शुल्क किए जाते हैं और कोई भी प्राइवेट अस्पताल जांच फीस 600 रुपए से अधिक नहीं लेगा। यदि शुल्क अधिक वसूलते कोई भी निजी अस्पताल पाया जाता है तो सख्त एक्शन लिया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें