पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उलझन:2400 रुपए में कोरोना टेस्ट के आदेश से पशोपेश में निजी लैब वाले

अमृतसर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सेहत एवं परिवार भलाई विभाग ने जारी किया नोटिफिकेशन
  • लैब वाले विरोध के मूड में

कोरोना टेस्ट को लेकर प्राइवेट अस्पतालों पर उठे सवाल के बीच सरकार ने नया फरमान जारी कर दिया है। इसके तहत यह तय किया गया है कि उनको अब कोरोना का टेस्ट (आरटी-पीसीआर टेस्ट) 2400 रुपए में करना होगा।

इससे प्राइवेट लैब संचालकों के समक्ष नया संकट खड़ा हो गया है। बताया तो यहां तक जा रहा है कि इस नए आदेश से सूबे के तमाम लैब टेस्ट करने से हाथ पीछे खींच सकते हैं, क्योंकि इसमें उनको दो गुना रकम अपने पास से ख़र्चना पड़ेगा।

टेस्ट पर 3500 से 4 हजार खर्च

सेहत एवं परिवार भलाई विभाग ते एडिशनल चीफ सेक्रेटरी अनुराग अग्रवाल ने सभी सिविल सर्जन्स को जारी आदेश में उक्त फरमान को पूर्णतया लागू करने को कहा है। प्राइवेट लैब संचालकों में इस नए आदेश को लेकर असमंजस की स्थिति पैदा हो गई है।

इनका कहना है कि एक कोरोना टेस्ट में उनका 3,500 से 4,000 का खर्च बैठता है। ऐसे में अब उनके लिए संभव ही नहीं है कि टेस्ट करें। कुछ लैब संचालकों ने तो आगे से टेस्ट करने से हाथ खड़े कर दिए हैं।

गौर हो कि मार्च में कोरोना संक्रमण शुरू होने के साथ सरकार की तरफ से मदद के लिए प्राइवेट लैबों को टेस्ट की मंजूरी दी थी और उसके लिए 4500 रुपए तय किए थे।

शरीफपुरा के शख्स की मौत, 10 नए केस

कोरोना महामारी से सोमवार को एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि 10 नए मामले सामने आए हैं। सेहत विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक मरने वाला 62 वर्षीय पलविंदर सिंह शरीफपुरा का रहने वाला था और उसे इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज में दाखिल करवाया गया था।

फिलहाल जिले में अब तक मरने वालों की तादात 55 हो गई है। सेहत विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक सोमवार को आए 10 मामलों में से कोट खालसा से एक, शरीफ पुरा से एक, छेर्हटा से एक, भगतांवाला से एक, गोल्डन एवेन्यू से एक, सुल्तानविंड से एक, मजीठा रोड से एक, अवतार एवेन्यू से एक, मेहता से एक, विजय नगर से एक मरीज शामिल हैं। फिलहाल अब तक जिले में कुल 1121 लोग पॉजिटिव आ चुके हैं।

ठीक हुए 908, 158 एक्टिव  :

सेहत विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक जिले में अब तक कुल पॉजिटिव आए मरीजों में से 908 ठीक होकर घरों को जा चुके हैं, जबकि 158 का अस्पतालों में इलाज चल रहा है। इसमें से कई की स्थिति गंभीर बनी हुई है। विभाग के मुताबिक इसमें सांस, शूगर, हाइपरटेंशन वाले मरीजों को ज्यादा दिक्कत है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें