पंजाब बोर्ड 10वीं का परीक्षा परिणाम घोषित:फिरोजपुर की नैनसी 99.8% के साथ अव्वल, संगरूर की दिलप्रीत व कोमलप्रीत सेकेंड-थर्ड

अमृतसरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने मंगलवार को 10वीं का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया। 12वीं की तरह पहले तीन स्थानों पर लड़कियों ने बाजी मारी है। पहले स्थान पर सरकारी हाई स्कूल सकीएवाला फिरोजपुर की नैनसी राणा रही। दूसरे नंबर पर संगरूर की दिलप्रीत और तीसरे स्थान पर इसी शहर की कोमलप्रीत रहीं। इस साल 10वीं कक्षा का परिणाम 97.94% रहा है।

बोर्ड से मिली जानकारी के अनुसार, फिरोजपुर की नैनसी राणा ने 650 में से 644 अंक प्राप्त किए। दूसरे नंबर पर रहने वाली दिलप्रीत ने 644 और कोमलप्रीत ने 642 अंक प्राप्त किए। नैनसी की उम्र कुछ महीने दिलप्रीत से अधिक होने के कारण उन्हें ऐज बेनेफिट मिला और जिले में उनका पहला स्थान घोषित किया गया।

ग्रामीण एरिया का परिणाम रहा बेहतर

बोर्ड से मिली जानकारी के अनुसार, इस साल 75 प्रतिशत बच्चे ग्रामीण एरिया से थे, जिनमें से 2,08,342 बच्चे पास हुए हैं। अर्बन एरिया के 1,01,553 स्टूडेंट्स पास हुए हैं। सरकारी स्कूलों की बात करें तो इस साल परिणाम 99.11 प्रतिशत रहा है। सरकारी स्कूलों के 2,11,502 स्टूडेंट्स पास हुए। 126 फेल हुए व 2475 स्टूडेंट्स की री-अपीयर आई है। इनके अलावा 317 स्टूडेंट्स ऐसे हैं, जिनका तकनीकी कारणों से परिणाम रोका गया है।

गुरदासपुर का परिणाम रहा 99.55%

बोर्ड की तरफ से घोषित परिणाम में गुरदासपुर ने इस साल सभी जिलों को पछाड़ दिया है। गुरदासपुर के 99.55% स्टूडेंट्स पास हुए हैं। वहीं दूसरे नंबर पर पठानकोट है।

दो टर्म के परिणाम किए गए शामिल

10वीं के परिणाम में अंतिम दो टर्म के परिणाम भी शामिल किए गए हैं। परीक्षा में पास होने वाले स्टूडेंट्स का ऐलान करने के लिए स्टूडेंट्स को पहली-दूसरी टर्म की परीक्षाओं में 33 प्रतिशत अंक लेना जरूरी था। इससे कम अंक प्राप्त करने वाले स्टूडेंट को फेल किया गया है। सिर्फ एक या दो विषय में फेल होने वाले स्टूडेंट्स को सप्लीमेंट्री कंपार्टमेंट परीक्षा देने का मौका दिया गया है।

ऐसे करें अपना परिणाम चैक

PSEB 10वीं का परीक्षा परिणाम देखने के लिए स्टूडेंट्स को वेबसाइट pseb.ac.in पर जाना होगा। इसके होम पेज पर परिणाम का लिंक दिखाई देगा। इसके बाद एक नया पेज खुल जाएगा। अपना रोल नंबर डालें और नाम दर्ज करें। दोनों जानकारियां ठीक होने पर 10वीं का परिणाम डिस्प्ले हो जाएगा।