पंजाब में गर्मी ने तोड़ा 8 साल का रिकॉर्ड:अमृतसर और जालंधर में 46 डिग्री पार तापमान, आज मिल सकती राहत

अमृतसर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मई महीने की शुरुआत से ही पंजाब में गर्मी अपना पूरा जोर दिखा रही है। रविवार को गर्मी ने बीते 8 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया। मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार-मंगलवार को गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है। पंजाब के कुछ इलाकों में हलकी फुलकी बारिश हो सकती है, लेकिन यह राहत अस्थायी है। इस महीने सभी रिकॉर्ड टूटने के आसार बन रहे हैं।

मौसम विभाग की तरफ से रविवार शाम दर्ज किए गए तापमान के अनुसार, गर्मी ने अमृतसर, जालंधर और लुधियाना का बीते 8 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। सोमवार को जालंधर का अधिकतम तापमान 46.2 डिग्री, अमृतसर का 46.1 डिग्री और लुधियाना का 45.5 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 8 डिग्री तक अधिक था।

यही हालात राज्य के अन्य शहरों के भी रहे हैं। 2013 में अमृतसर का अधिकतम तापमान 48 डिग्री दर्ज किया गया था, जो मई महीने में आज तक का सबसे अधिक तापमान है। मौसम विभाग का मानना है कि 30 मई तक तापमान अभी बढ़ेगा, ऐसे में बीते सभी रिकॉर्ड इस साल टूट सकते हैं।

सोम-मंगलवार बारिश के आसार

सोमवार व मंगलवार को पंजाब में बारिश होने के आसार बन रहे हैं। पंजाब के कई इलाकों में बारिश हो सकती है, जिसके बाद कुछ दिनों के लिए गर्मी से राहत तो मिलेगी, लेकिन यह अस्थायी होगी। इसके बाद फिर से तापमान बढ़ने लगेगा।

लू से फिर बढ़ेगी गर्मी

मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार-मंगलवार के मौसम के बाद लू फिर से जोर पकड़ने लगेगी। लू की थपेड़ों के साथ चमकती धूप तापमान बढ़ाएगी। ऐसे में मौसम विभाग ने दोपहर के समय बाहर निकलने से बचने की भी सलाह दी है।

रविवार को दर्ज तापमान (डिग्री में)

शहरअधिकतमन्यूनतम
अमृतसर46.126.7
जालंधर46.224.9
लुधियाना45.524.7