पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पंजाब सरकार का आदेश:प्राॅपर्टी टैक्स पर कैंसर एंड ड्रग एडिक्शन ट्रीटमेंट इंफ्रास्ट्रक्चर फंड के 2% सरचार्ज की वसूली शुरू

अमृतसर24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रॉपर्टी टैक्स के नए साफ्टवेयर में 14 सितंबर से काम, शैक्षणिक संस्थाओं पर 1% चार्ज होगा

पंजाब सरकार के आदेशों पर प्राॅपर्टी टैक्स पर अब कैंसर एंड ड्रग एडिक्शन ट्रीटमेंट इंफ्रास्ट्रक्चर फंड का दो फीसदी सरचार्ज लगना शुरू हो चुका है। 14 सितंबर से नया साफ्टवेयर अपडेट होने के बाद से यह सरचार्ज लगाया जा रहा है। वहीं शैक्षणिक संस्थानों को पहले से ही 50% प्राॅपर्टी टैक्स की छूट है और उन्हें 1 फीसदी सरचार्ज भरना होगा। अप्रैल से अब तक 10.44 करोड़ रुपए एकित्रत किया जा चुका है।

प्रापर्टी टैक्स की बात करें तो 125 गज तक सिंगल स्टोरी की रिहायशी बिल्डिंग्स टैक्स के दायरे से बाहर हैं। वहीं अगर डबल स्टोरी है तो फिर 51 गज से ही टैक्स भरना होगा। खाली प्लाॅट और 50 वर्ग गज तक के मकान (मंजिलों की कोई शर्त नहीं) टैक्स से बाहर है। 125 गज तक बने सिंगल स्टोरी रिहायशी मकानों, जिन में माउंटी और पानी की टंकी भी शामिल है और 500 वर्ग फुट सुपर एरिया तक रिहायशी फ्लैट्स टैक्स के दायरे से बाहर हैं। वहीं टैक्स फ्री केसों में भी प्राॅपर्टी टैक्स रिटर्न भरना लाजिमी है।

टैक्स कलेक्शन के लिए हाथ-पैर मारता रहा निगम
प्रॉपर्टी टैक्स कलेक्शन के लिए वन टाइम सेटलमेंट स्कीम भी निकाली गई लेकिन अभी तक नगर निगम सभी टैक्सेबल प्राॅपर्टी से टैक्स नहीं वसूल सका है। निगम की ओर से करवाए सर्वे के मुताबिक शहर में डेढ़ लाख टैक्सेबल प्राॅपर्टी हैं। वहीं पूर्व निगम कमिश्नर सोनाली गिरि के कार्यकाल में एक लाख प्राॅपर्टी टच करने का लक्ष्य था, जिसमें निगम असफल रहा। अब निगम ने प्रॉपर्टी टैक्स की रिकवरी प्राइवेट एजेंसी से करवाने की तैयारी की है। निगम हाउस के इस प्रस्ताव को लोकल बॉडीज ने भी मंजूरी दे दी है।

10 फीसदी छूट के तहत अंतिम दिन 3.04 करोड़ टैक्स आया
30 सितंबर तक प्रॉपर्टी टैक्स भरने पर 10 फीसदी छूट के अंतिम दिन बुधवार को निगम के गल्ले में 3.04 करोड़ टैक्स आया। इस ईस्ट जोन में बस स्टैंड के सामने सुपरिंटेंडेंट धर्मेंद्र जीत सिंह के नेतृत्व और वेस्ट जोन में सुपरिंटेंडेंट सतपाल सिंह के नेतृत्व में फोकल प्वाइंट में प्रॉपर्टी टैक्स कैंप लगाया गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें