आदेश / दीक्षा एप से ट्रेनिंग के बाद मिले सर्टिफिकेट से ही मिलेगा वेतन

X

  • आईएचआरएमएस पोर्टल पर अपलोड करना होगा सर्टिफिकेट

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 07:41 AM IST

अमृतसर. अब सरकारी मुलाजिमों को दीक्षा एप से ट्रेिनंग केे बाद मिले सर्टििफकेट से ही वेतन मिल सकेगा। सरकारी आदेश के बाद जिले के शिक्षकों ने दीक्षा एप डाउनलोड कर ऑनलाइन ट्रेिनंग शुरू कर दी है। 

अध्यापकों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि इस बार उसी अध्यापक को वेतन मिलेगा जिसने दीक्षा एप से ऑनलाइन सर्टिफिकेट प्राप्त किया होगा। अब सभी अध्यापक इस सर्टिफिकेट को हासिल करने के लिए एप में दिए गए लेक्चर व सवालों के जवाब दे रहे हैं। तािक उनकी सैलरी न रुक जाए। 

सर्वर पर लोड बढ़ने से सर्टिफिकेट लेने में देरी, शिक्षक परेशान

दीक्षा एप डाउनलोड करने के लिए एंड्रायंड फोन के प्ले स्टोर में जाना पड़ेगा। एप डाउनलोड होने के बाद सरकारी शिशक्षक ई-मेल या फोन से अपना प्रोफाइल रजिस्टर्ड कर सकेगें। शिक्षकों को कोरोना वायरस संबंधी लेक्चर सुनना पड़ेगा। लगभग 1 घंटे के लेक्चर में कोरोना वायरस के संबंध में जागरुकता का संदेश और सुरक्षा के उपाय बताए गए है। इसमें पीपीई किट के इस्तेमाल करना, वायरस की चपेट में आने पर खुद को आइसोलेट करना अािद बताया गया है। दूसरे लोगों से डिस्टेंस बनाकर रखना है। इसी तरह वायरस को फैलने से रोकने संबंधी जानकारी बताई गईं हैं। लेक्चर सुनने के बाद संबंधित मुलाजिम को 10 बहु विकल्पीय सवालों के जवाब देने पड़ते है। प्रोसेस पूरा होने के बाद ऑनलाइन सर्टििफकेट प्राप्त होगा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना