पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

रिवैल्युएशन के लिए अप्लाई:12वीं के 21 और 10वीं के स्टूडेंट्स 24 जुलाई तक रिवैल्युएशन के लिए कर सकेंगे अप्लाई

अमृतसर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सीबीएसई स्टूडेंट्स अंकों के वेरिफिकेशन के लिए cbseresults.nic.in पर करें आवेदन

सीबीएसई की और से 15 जुलाई को 10वीं क्लास का रिजल्ट जारी कर दिया। वहीं सोमवार 12 जुलाई काे 12वीं क्लास का भी रिजल्ट घोषित हो चुका है। जाे स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं हैं, वे रिवैल्युएशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

बारहवीं के स्टूडेंटस 21 जुलाई तक रिवैल्युएशन के लिए आवेदन कर सकते हैं। वहीं दसवीं के स्टूडेंट्स मार्क्स वेरिफिकेशन के लिए 24 जुलाई तक अप्लाई कर सकते हैं। स्टूडेंट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं।

दसवीं के स्टूडेंट्स के लिए रिवैल्युएशन प्राेसेस की तारीखें 

अंकाें की वेरीफिकेशन यानि रीटाेटलिंग :

20 जुलाई से 24 जुलाई , आंसरशीट की कॉपी : 4 अगस्त से 5 अगस्त, रीवैल्युएशन : 10 अगस्त से 11 अगस्त

री- टोटलिंग :

स्टूडेंट को लगता है कि मार्क्स की टोटलिंग में गलती हुई है या किसी उत्तर के अंक भूलवश नहीं दिए गए। तो रीटोटलिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं।

रिइवेल्युएशन :

आंसरशीट की कॉपी मिलने के बाद स्टूडेंट अगर संतुष्ट नहीं है। उसे लगता है कि किसी आंसर में उतने मार्क्स नही मिले, जितने असल में मिलने चाहिए थे। तो वह रीवैल्युएशन के लिए आवेदन कर सकता है। हालांकि, रिइवेल्युएशन के लिए कुछ चुनिंदा सवालों के लिए ही आवेदन किया जा सकता है। यहां आवेदन शुल्क भी सवालों की संख्या के हिसाब से लगेगा।

आंसरशीट की फोटो कॉपी:

रीटोटलिंग के रिजल्ट से भी अगर स्टूडेंट्स संतुष्ट नहीं है, तो स्टूडेंट आंसरशीट की फोटो कॉपी के लिए बोर्ड में आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के बाद यह कॉपी बोर्ड द्वारा ऑनलाइन अपलोड कर दी जाएगी। आंसरशीट की कॉपी को स्टूडेंट्स बोर्ड की मार्किंग स्कीम से क्रॉस चेक कर सकते हैं।

अगर स्टूडेंट रीटाेटलिंग के लिए अप्लाई करना चाहते हैं ताे प्रति विषय 500 रुपए फीस लगेगी। आंसरशीट की फोटो कॉपी के लिए 12वीं क्लास के स्टूडेंट की 700 रुपए ( प्रति विषय) फीस जबकि 10वीं के स्टूडेंट्स काे 500 रुपए फीस देनी हाेगी।

वहीं रिवैल्युएशन के लिए 100 रुपए ( प्रति सवाल) फीस लगेगी। स्टूडेंट्स सीधे रिवैल्युएशन के लिए आवेदन नहीं कर सकते। इसमें वही स्टूडेंट्स आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने पहले रीटोटलिंग, फिर आंसरशीट की फोटो कॉपी के लिए आवेदन किया हो।

तीन स्टेप्स में एक निर्धारित सीक्वेंस के तहत ही स्टूडेंट्स को आवेदन करना है। सबसे पहले रीटोटलिंग के लिए, फिर आंसरशीट की फोटो कॉपी के लिए, फिर फोटो कॉपी मिलने के बाद आंसरशीट के रिवैल्युएशन के लिए ।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें