SGPC चुनाव कल:सदस्यों ने सुखबीर बादल को दिया प्रधान चुनने के अधिकार, तेजा सिंह हाल में बैठक संपन्न

अमृतसर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अकाली दल के प्रधान सुखबीर बादल SGPC के सदस्यों से बातचीत करते हुए। - Dainik Bhaskar
अकाली दल के प्रधान सुखबीर बादल SGPC के सदस्यों से बातचीत करते हुए।

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) के नए प्रधान की घोषणा सोमवार होगी। SGPC ने इसकी तैयारियां भी पूरी कर ली हैं। वहीं रविवार शाम अकाली दल के प्रधान सुखीबर बादल तेजा सिंह समुद्री हाल में पहुंचे, जहां उन्होंने 100 के करीब SGPC सदस्यों के साथ बैठक की। बैठक में सदस्यों ने SGPC के प्रधान के चुनाव का अधिकार सुखबीर बादल को दे दिया है।

SGPC के सदस्य, प्रधान बीबी जगीर कौर और संबोधन करते हुए सुखबीर बादल।
SGPC के सदस्य, प्रधान बीबी जगीर कौर और संबोधन करते हुए सुखबीर बादल।

SGPC की तरफ से सोमवार जनरल इजलास बुलाया गया है। लेकिन उससे पहले SGPC के सदस्य तेजा सिंह समुद्री हाल में एकत्रित हुए, जहां अकाली दल के प्रधान सुखबीर बादल भी पहुंचे। सभी सदस्यों ने एकमत होकर प्रधान चुनने का अधिकार सुखबीर बादल को दे दिया। बैठक के बाद बाहर निकले सुखबीर बादल से जब लिफाफा प्रथा के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उनके पास ना तो कोई लिफाफा है और ना ही पैन। जिससे वह प्रधान का नाम लिखकर दे रहे हैं। चाहे प्रधान चुनने का अधिकार सभी सदस्यों ने उन्हें दिया है। लेकिन फिर भी प्रधान व अन्य पद सभी की सहमति के साथ ही भरे जाएंगे।

बीबी जगीर कौर की तारीफ

सुखबीर बादल ने इस दौरान SGPC प्रधान बीबी जगीर कौर की तरीफ की। उनका कहना था कि पूरी लगन के साथ एक साथ सेवा की है। लेकिन बीबी जगीर कौर की राजनीति में भी जरूरत है। सुखबीर बादल के इस बयान के बाद स्पष्ट हो गया है कि अगली प्रधान बीबी जगीर कौर नहीं हो सकती।

दलित चेहरा भी आ सकता है सामने

अगले साल पंजाब में विधानसभा चुनाव आने वाले हैं। कांग्रेस पहले ही दलित सीएम बनाकर एक पक्ष के वोट को अपनी तरफ झुका चुका है। ऐसे में अकाली दल प्रधान सुखबीर बादल SGPC चुनावों में प्रधान पद के लिए दलित चेहरे का नाम भी प्रस्तावित कर सकते हैं। ताकि उन्हें इसका फायदा अगले साल होने वाले चुनावों में उन्हें भी मिल सके।

खबरें और भी हैं...