अमृतसर में आज शुरु हो सकती है धान की खरीद:धूप खिलने से नमी में आएगी कमी, अधिक नमी के कारण सोमवार को सरकारी एजेंसियों ने नहीं की थी खरीद

अमृतसर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अमृतसर की मंडियों में मंगलवार को धान की खरीद शुरू होने की उम्मीद है। - Dainik Bhaskar
अमृतसर की मंडियों में मंगलवार को धान की खरीद शुरू होने की उम्मीद है।

धूप खिलने के कारण चाहे गर्मी थोड़ी बढ़ेगी, लेकिन इस चमकते सूरज ने किसानों के चेहरों पर खुशी ला दी है। किसानों को आस है कि मंगलवार को धान की खरीद शुरु हो पाएगी। गौरतलब है कि 3 अक्टूबर को खरीद के आदेश आने के बाद पहले रविवार होने के कारण मंडियां बंद थी, लेकिन सोमवार भी सरकारी एजेंसियों ने नमी अधिक होने का हवाला देते हुए खरीद करने से मना कर दिया था।

बताते चलें कि सरकार ने पहले तो केंद्र सरकार ने 10 दिन का खरीद शुरु करने की बात कही थी। लेकिन जब किसानों का विरोध शुरु हुआ तो 3 अक्टूबर से खरीद करने के आदेश जारी कर दिए गए। इसके साथ ही शर्त रखी कि धान में नमी की मात्रा 17 प्रतिशत से अधिक नहीं होनी चाहिए। वहीं पिछले सप्ताह हुई बारिश और सोमवार हुई बारिश के कारण फसल में नमी अधिक बनी हुई है। किसानों को धान में नमी की मात्रा कम करने के लिए धूप चाहिए। वहीं सोमवार सुबह बारिश के बाद अच्छी धूप खिली और मंगलवार भी इसी तरह धूप खिली रहने का अनुमान है।

धान की फसल तैयार, नमी 22 प्रतिशत तक
किसानों ने बताया कि बीते दिनों हुई बारिश के कारण खेतों की जमीन भी गीली है और धान में नमी भी अधिक है। फिलहाल धान में 22 प्रतिशत तक नमी देखने को मिल रही है। सोमवार व मंगलवार धूप खिली है, जिससे अनुमान है कि नमी में कमी आएगी। वहीं आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान अमनदीप सिंह छीना ने बताया कि प्राइवेट खरीद जारी है और किसानों को भी अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है।

खबरें और भी हैं...