बेअदबी पर सत्कार कमेटी की कार्रवाई:अमृतसर में गेस्ट हाउस में कर रखा था गुरु ग्रंथ साहिब का प्रकाश, फटे हुए अंग मिले

अमृतसरएक महीने पहले
श्री गुरु ग्रंथ साहिब के फटे हुए अंग।

पंजाब के अमृतसर जिले में गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी का मामला सामने आया है। गोल्डन टेंपल के पास गेस्ट हाउस के अंदर श्री गुरु ग्रंथ साहिब का प्रकाश कर रखा था। जिस समय सत्कार कमेटी ने कार्रवाई की, गुरु ग्रंथ साहिब के अंग फटे हुए थे और वहां काम कर रहा युवक बीड़ी पी रहा था। सत्कार कमेटी ने मामला दर्ज करवा कार्रवाई शुरू कर दी है।

सत्कार कमेटी के आने पर श्री गुरु ग्रंथ साहिब को संभालते हुए महिला।
सत्कार कमेटी के आने पर श्री गुरु ग्रंथ साहिब को संभालते हुए महिला।

सत्कार कमेटी के पदाधिकारियों ने बताया कि अमृतसर में गोल्डन टेंपल के समीप मोची बाजार में हरि निवास नाम से एक महिला गेस्ट हाउस चला रही है। उन्हें सूचना मिली थी कि वहां श्री गुरु ग्रंथ साहिब का निरादर हो रहा है। जब वह यहां पहुंचे तो श्री गुरु ग्रंथ साहिब के हालात देखकर हैरान थे। निवास के अंदर काम करने वाला सुमित नाम का युवक बीड़ी पी रहा था। इतना ही नहीं, जिस जगह श्री गुरु ग्रंथ साहिब का प्रकाश किया गया था, उस कमरे को स्टोर रूम बना रखा था।

गेस्ट हाऊस में बीड़ी पीने की बात कबूलते हुए कर्मचारी सुमित।
गेस्ट हाऊस में बीड़ी पीने की बात कबूलते हुए कर्मचारी सुमित।

फटे हुए थे श्री गुरु ग्रंथ साहिब के अंग

जिस समय सत्कार कमेटी ने अपनी कार्रवाई शुरू की, गेस्ट हाऊस की मालकिन कमरे में आ गई और श्री गुरु ग्रंथ साहिब को संभालना शुरू कर दिया। सत्कार कमेटी ने देखा कि श्री गुरु ग्रंथ साहिब के अंग फटे हुए थे। महिला का कहना था कि उसकी बेटी का छोटा बेटा गलती से इन अंगों को फाड़ गया है।

श्री गुरु ग्रंथ साहिब कब्जे में लेकर कार्रवाई

सत्कार कमेटी ने तुरंत कार्रवाई करते हुए श्री गुरु ग्रंथ साहिब को कब्जे में ले लिया। इसके अलावा महिला के खिलाफ संबंधित थाने में शिकायत भी दे दी है। सत्कार कमेटी का आरोप है कि गेस्ट हाउस में आने वाले लोग यहां हर प्रकार के खान-पान का सेवन करते हैं। इतना ही नहीं, महिला सही समय पर श्री गुरु ग्रंथ साहिब का न पाठ करती थी और न ही देखरेख करती थी। वे इसकी शिकायत श्री अकाल तख्त साहिब पर भी करेंगे।