• Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Amritsar
  • The Speed Of Corona Vaccination Will Be Slow, Apart From Civil And Ranjit Avenue, Coveshield Will Be Installed In Rural Areas Only

5 साल तक के बच्चों को आज पोलियो ड्रॉप्स:धीमी रहेगी कोरोना वैक्सीनेशन की रफ्तार; सिविल अस्पताल, रणजीत एवेन्यू के अलावा ग्रामीण एरिया में ही लगेगी कोवीशिल्ड

अमृतसर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक तस्वीर - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक तस्वीर

कोरोना काल के बीच बच्चों की सेहत का ख्याल भी जरूरी है। शहर में 26 सितंबर रविवार से माइग्रेटरी पल्स पोलिया राउंड शुरू होने जा रहा है। तीन दिवसीय इस राउंड में शहर के 5 लाख घरों में रह रहे 1.50 लाख के करीब बच्चों को पोलियो की बूंदें पिलाई जाएंगी। लेकिन इस बीच अगले तीन दिनों के लिए शहर में कोरोना वैक्सीनेशन की रफ्तार थोड़ी धीमी रहने वाली है।

वैक्सीन लगवाती महिला।
वैक्सीन लगवाती महिला।

सेहत विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, रविवार से तीन दिवसीय माइग्रेटरी पल्स पोलियो राउंड शुरू होने जा रहा है। वैसे तो भारत को 2014 में पोलियो मुक्त कर दिया गया था। लेकिन यह बीमारी कहीं फिर हमारी आने वाली पीढ़ी को न जकड़ ले, इसके लिए साल में एक मुख्य और दो माइग्रेटरी राउंड होते हैं। जिसमें घर-घर जाकर सेहत विभाग बच्चों को पोलियो की बूंदें पिलाता है। जिसमें सेहत विभाग का अधिकतर स्टाफ लगता है, ताकि भारत आगे भी पोलियो मुक्त ही रहे।

चुनिंदा अस्पतालों में ही लगेगी कोरोना वैक्सीनेशन

सेहत विभाग के अनुसार, 10 हजार के करीब डोज शहर व ग्रामीण के अस्पतालों में रखी गई है। लेकिन रविवार को माइग्रेटरी पल्स पोलियो राउंड होने के कारण सिविल अस्पताल, रणजीत एवेन्यू सेटेलाइट अस्पताल और ग्रामीण एरिया में ही वैक्सीन लगाई जानी है। अन्य जगहों पर फिलहाल स्टाफ पल्स पोलियो राउंड को सफल बनाने में लगाया गया है।