पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Amritsar
  • This Time The Sisters Will Not Be Able To Tie Rakhi To The Soldiers Posted On The Border, For The First Time In 52 Years

अमृतसर:इस बार बहनें नहीं बांध पाएंगी बॉर्डर पर तैनात जवानों को राखी, 52 साल में पहली बार

अमृतसर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बीएसएफ और आर्मी को एक दिन पहले भेजी जाएगी मिठाई और राखी

तीन अगस्त को मनाए जाने वाले भाई-बहन के अमर प्रेम के पर्व रक्षाबंधन पर इस बार देश की रखवाली करने वाले वीर जवानों की कलाई पर सामूहिक राखी नहीं बंध सकेगी। कोरोना महामारी के चलते परंपरागत तरीके से दशकों से चले आ रहे इस समागम को न तो भारत-पाक बाॅर्डर पर बीएसएफ सेलिब्रेट करेगी और ना ही खासा में आर्मी। खैर, परंपरा को आगे बढ़ाने के लिए बहनों ने एक दिन पहले ही मिठाई और रक्षा सूत्र पैक करके उनको भिजवाने की तैयारी की है। ताकि जवान इस दिन अपनी कलाई पर राखी बांध सके। उन्होंने कहा कि पिछले कई दशकों से खुद उनकी ओर से राखी बांधने के लिए जाया जाता था।

1968 में शुरू की थी जवानों में राखी बांधने की परंपरा

आज पूरे देश की सरहदों, बीएसएफ, सीआरपीएफ, आर्मी, आईटीबीपी, सीआईएसएफ तथा पुलिस समेत तमाम सुरक्षा से जुड़े जवानों को उनकी जगह पर जाकर राखी बांधने का रिवाज है। इसमें धर्म, जाति क्षेत्र से ऊपर उठ कर बहनें जवानों को राखी बांधती हैं ताकि उनको घर से दूर रहने की कमी न खुलने और इस मौके पर उनकी सलामती की दुआ करती हैं। बताते चलें की पूरे देश में प्रचलित इस रिवायत की नींव 1968 में भाजपा की वरिष्ठ नेत्री प्रो. लक्ष्मीकांता चावला ने की थी। उस दौरान वह बीबीके डीएवी कॉलेज में अध्यापन कर रही थीं और पहली बार कुछ महिलाओं का साथ लेकर अटारी बाॅर्डर पर राखी बांधने गई थीं। इसके बाद यह सिलसिला अमृतसर, पंजाब होते हुए पूरे देश का हिस्सा बन गया।

कोरोना के कारण बीएसएफ-आर्मी ने किया मना

वर्तमान के कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार यह परंपरा पहले की तरह से नहीं निभाई जा सकेगी। इसके लिए बीएसएफ और आर्मी ने मना किया है। खैर, जवानों तक पैकिंग राखी तथा मिठाई देने को मंजूरी दे दी है। प्रो. लक्ष्मीकांता चावला ने बताया कि दोनों ही जगहों पर जवानों के लिए मिठाई और रक्षा सूत्र पैक किए जा रहे हैं, जिनको एक दिन पहले रविवार को बीएसएफ के लिए अटारी बार्डर और आर्मी के लिए खासा में भिजवाया जाएगा। आगे वहां से उनका स्टाफ उनकी तैनाती वाली जगह पर भेज देंगे।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें