पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना:जून के मुकाबले जुलाई में कोरोना के दोगुने मरीज; मौत एक कम, 71 नए पॉजीटिव

अमृतसर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शुक्रवार को मिले 71 नए पॉजीटिव, जून में कुल पॉजीटिव 565 और जुलाई में 902

पीक की तरफ बढ़ते कोरोना महामारी के दौर में जुलाई का महीना शुक्रवार को बीत गया लेकिन इस दौरान भी उम्मीद के मुताबिक बचाव मामले में राहत नहीं मिली। महीने के आखिरी दिन चार लोगों की मौत हो गई, जबकि 71 नए पॉजीटिव मामले रिपोर्ट हुए हैं। पूरे माह की बात करें तो इसमें 35 लोगों की मौत हो चुकी है। खैर, शुक्रवार को आए पॉजीटिव मामलों में 10 पुलिस मुलाजिम और एक बीएसएफ का जवान है। जुलाई महीने में कुल 902 मरीज पॉजीटिव आ चुके हैं, जबकि मरने वालों की संख्या 35 हो चुकी है। इसके विपरीत जून महीने में मरने वालों की संख्या 36 थी और कुल पॉजीटिव 565 रहे।

सेहत विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक शुक्रवार को जो चार लोग मरे हैं उनमें वसीक सिंह (61), निवासी गुरु रामदास नगर का नाम शामिल है। उनका एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा था। इसी तरह से दूसरी मरने वाली महिला शमा रानी (75), निवासी पंडोरी रमाना हैं, उनका इलाज गुरु नानक देव अस्पताल में हो रहा था। तीसरे मरने वाले मोहिंदर सिंह, (76) निवासी सैदपुर खुर्द, गुरु नानक देव अस्पताल में दाखिल थे। चौथी मृतक सरोज (62) शरीफपुरा की रहने वाली थी।

जद में कोरोना वारियर्स : मेडिकल कॉलेज के 3 रेजिडेंट, 5 इंटर्न पॉजिटिव

बीते दिन दिनों में सरकारी मेडिकल कॉलेज तथा गुरु नानक देव अस्पताल से जुड़े पांच डॉक्टर्स कोरोना पॉजीटिव आ गए हैं। इस संक्रमण को लेकर इनमें दहशत का माहौल है। इनकी नुमाइंदगी करने वाली संस्था रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन ने मामले को गंभीरता से लेते हुए कॉलेज प्रबंधन और विभाग से बचाव के समुचित बंदोबस्त करने की मांग उठाई है।

बताते चलें कि दूसरे आम और खास मरीजों के इलाज में कॉलेज में पढ़ाई करने वाले एमबीबीएस के इंटर्न तथा सीनियर, जूनियर रेजिडेंट की अहम भूमिका होती है। इस कोरोना काल में भी यह लोग उसी तनदेही से काम कर रहे हैं। खैर, संस्था के प्रधान डॉ. जसपिंदर प्रताप सिंह तथा महासचिव डॉ. नवजीत कौर ने बताया कि तीन दिनों में यहां के 3 रेजिडेंट तथा 5 इंटर्न पॉजीटिव आ चुके हैं। इसके चलते अब दूसरे लोग भी काम करने से कतरा रहे हैं।

हॉस्टल सेफ नहीं,

रेजिडेंटस डॉक्टर्स एसोसिएशन के नुमाइंदों का कहना है कि उन लोगों को जहां से खाने की व्यवस्था होती है वह मेस और रिहायश वाला हाॅस्टल सेफ नहीं है। इसलिए यहां पर बचाव के बंदोबस्त किए जाएं। उक्त लोगों की मांग है कि मेस के स्टाफ को मास्क, ग्लब्स, सेनिटाइजर और हाॅस्टल को लगातार सेनिटाइज करवाने की व्यवस्था की जाए।

460 लोगों का चल रहा इलाज, कम्युनिटी के 36 नए केस

जिले में अब तक कुल पॉजीटिव 1859 मरीज आ चुके हैं, इनमें से 1321 ठीक हो चुके हैं, जबकि 460 इलाज चल रहा है और 78 की मौत हो चुकी है। सेहत विभाग के मुताबिक शुक्रवार को आए कुल पॉजीटिव में से 36 कम्युनिटी से हैं। इनमें पवन नगर से एक, मिलाप एवेन्यू से एक, न्यू राजेश नगर से एक, रमाना से एक, हरीपुरा से एक, नंगली से एक, नेहरू कॉलोनी से तीन, छेहर्टा से एक, गुरु नानक नगर से एक, बाबा दर्शन सिंह एवेन्यू से एक, दबुर्जी से एक, दसोंधा सिंह रोड से दो, होली सिटी से एक, वृंदावन एन्क्लेव से एक, गुरनाम नगर से दो, सुंदर नगर से एक, लाहौरी गेट एक, वरयाम नंगल से एक, गुरु नानक पुरा से एक, गोपाल नगर से एक, सन साहिब छेहर्टा से दो, पुलिस स्टेशन सिधार से एक, गोल्ड एवेन्यू से एक, जंडियाला गुरु से एक, फेरुमान से एक, धारीवाल अजनाला से एक तथा गुरु नानक नगर से एक मरीज का नाम शामिल है।

संपर्क वाले 35 मरीज

संपर्क वाले मरीजों में पुलिस कमिश्नर ऑफिस से चार, बीएसएफ खासा से एक, प्रताप एवेन्यू से दो, मिलिट्री अस्पताल से तीन, फ्रेंड्स एवेन्यू प्लाह साहिब रोड से चार, एक निजी अस्पताल से तीन, पुलिस विभाग से दो, सीआईए स्टाफ से एक, थाना इस्लामाबाद से दो, छेहर्टा से एक, शरीफपुरा से एक, चीचा सो दो, अमरकोट से 3, गुरनाम नगर से दो, वेरका से दो, बल कलां से दो संबंधित हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें