पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Amritsar
  • Vaccination Stopped In Private Hospitals For 4 Days Because No Medicine Was Received From Companies, 13 Thousand Doses Reached On Tuesday

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सरकार सिर्फ सरकारी अस्पतालों को देगी टीका:निजी अस्पतालों में 4 दिन से वैक्सीनेशन बंद क्योंकि कंपनियों से नहीं मिली दवा, मंगलवार को 13 हजार डोज पहुंची

अमृतसर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

प्राइवेट अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन लगाने की मुहिम चार दिन से ठप पड़ी है। प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीनेशन दोबारा कब तक शुरू हो पाएगा, यह भी तय नहीं है। कारण, प्राइवेट अस्पतालों को अब कोरोना वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों से दवा की सीधी खरीद करनी है मगर इन कंपनियों से निजी अस्पतालों को सप्लाई नहीं मिल रही।

पहली मई के बाद सूबा सरकार सिर्फ सरकारी अस्पतालों में वैक्सीन उपलब्ध करवा रही है। वहां भी स्टॉक नेक-टू-नेक होने के कारण हर दूसरे दिन वैक्सीन की शॉर्टेज हो रही है। मंगलवार को अमृतसर जिले के सरकारी अस्पतालों में मात्र 2907 लोगों को कोरोना वैक्सीन की डोज लग पाई। हालांकि शाम को सिविल सर्जन कार्यालय में वैक्सीन की 13 हजार डोज पहुंच गई जिससे अगले 2-3 काम चल जाएगा।

प्राइवेट अस्पतालों में 30 अप्रैल से वैक्सीनेशन बंद पड़ी है। सरकार ने 30 अप्रैल को सभी प्राइवेट अस्पतालों में मौजूद वैक्सीन की डोज वापस मंगवा ली थी। साथ ही प्राइवेट अस्पतालों से कहा गया था कि वह अपने तौर पर दवा कंपनियों को सीधे ऑर्डर देकर वैक्सीन मंगवा लें। अमृतसर के कई निजी अस्पताल संचालकों ने कहा कि चूंकि उन्हें कंपनियों से सीधी सप्लाई नहीं मिल रही इसलिए 30 अप्रैल के बाद उन्हें दवा लगवाने पहुंच रहे लोगों को वापस भेजना पड़ रहा है। जो लोग उनके यहां पहली डोज लगवा चुके हैं, वह भी दूसरी डोज लगवाने आ रहे हैं। जब ऐसे लोगों को जब वैक्सीन न होने के बारे में बताते हैं तो वह बुरा-भला कहते हैं।

राहत, निजी अस्पतालों में कोविशील्ड की पहली डाेज लेने वाले सरकारी अस्पतालों में लगवा सकते हैं दूसरी डोज

प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीन की पहली डोज लगवाने वाले लोग दूसरी डाेज के लिए परेशान हो रहे हैं। इन्हीं की परेशानी के बारे में जब दैनिक भास्कर ने अमृतसर सिविल सर्जन कार्यालय के अधिकारियों से बात की तो उनका कहना था कि ज्यादातर प्राइवेट अस्पतालों में भारत बायोटेक की ‘काे-वैक्सीन’ की डोज लगाई गई थी जबकि सरकारी अस्पतालों में इस समय सीरम इंस्टीट्यूट की ‘काेविशील्ड’ वैक्सीन लग रही है। जिन लाेगाें ने निजी अस्पतालों में काेविशील्ड की पहली डोज लगवाई थी, वह सरकारी अस्पताल से इसकी दूसरी डाेज लगवा सकते हैं। जिन लाेगाें ने निजी अस्पतालों से काे-वैक्सीन की डोज लगवाई, उन्हें वैक्सीन आने तक इंतजार करना होगा।

संक्रमण दर फिर 13% पर, कोरोना के 674 नए केस, 16 मरीजों की मौत

अमृतसर में कोरोना की संक्रमण दर मंगलवार को एक बाद फिर 13% पर पहुंच गई। सेहत विभाग के अनुसार मंगलवार को 5 हजार सैंपल की जांच की गई और इनमें से 674 पाॅजीटिव निकली। बीते 24 घंटों में 16 और मरीजों ने दम तोड़ दिया, जबकि 370 मरीज ठीक भी हुए। अमृतसर जिले में अब तक कोरोना के 34176 केस मिले हैं, जिनमें से 28156 रिकवर कर चुके हैं। 5006 लोगों का इलाज चल रहा है जबकि 1014 लोग दम तोड़ चुके हैं।

सरकारी अस्पतालों में 2907 टीके लगे- सिविल सर्जन डॉ. चरणजीत सिंह ने बताया कि मंगलवार को अमृतसर जिले में 2907 टीके लगाए गए। जिले में अब तक कोरोना वैक्सीन की 297408 डाेज लग चुकी हैं। 24151 हेल्थवर्कर पहली और 13531 दूसरी डाेज ले चुके हंै जबकि 38857 फ्रंटलाइन वर्कर पहली और 14390 दूसरी डाेज ले चुके हैं। 45 साल से ऊपर वाले 179188 नागरिकों काे वैक्सीन की पहली और 27291 काे दूसरी डाेज लग चुकी है।

मरने वालों में 6 महिलाएं-10 पुरुष, 14 मरीज शहरी इलाकों से

मंगलवार को कोरोना से जान गंवाने वालों में 6 महिलाएं और 10 पुरुष शामिल रहे। इनमें 2 ग्रामीण इलाकों से थे जबकि 14 लोग शहरी इलाकों के रहने वाले थे। मंगलवार को मरने वालों में अशोक कुमार (69), कुसुम मिश्रा (56), बलविंदर कौर (40), सुरजीत सिंह (45), निर्मल सिंह (65), अतुल कपूर (43), कुलदीप सिंह (58), तृप्ता भल्ला (75), पटविंदर सिंह (56), हजूर सिंह (62), राधा शर्मा (42), बलजीत कौर (42), दर्शन सिंह (55), इच्छा देवी (66), अमृत सिंह (56) और मधु (61) शामिल हैं।

जीएनडीएच काे मिली 12 टन ऑक्सीजन

गुरु नानकदेव अस्पताल के एमएस डाॅ. केडी सिंह ने बताया कि मंगलवार को अस्पताल में 12 टन लिक्विड ऑक्सीजन पहुंची जो 24 घंटे के लिए पर्याप्त है। ऑक्सीजन सप्लाई के नाेडल अफसर मानवप्रीत सिंह ने कहा कि निजी अस्पतालों में भी ऑक्सीजन की सप्लाई लगातार की जा रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें