एक्शन / 73 किसानों से वसूला 2.47 लाख जुर्माना, 19 पर केस

2.47 Lakh fine from 73 farmers, case on 19
X
2.47 Lakh fine from 73 farmers, case on 19

  • नाड़ जलाने को लेकर जिला प्रशासन सख्त, 75 टीमों का 612 जगह निरीक्षण

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 07:41 AM IST

तरनतारन. तरनतारन में नाड़ जलाने को लेकर  जिला प्रशासन ने सख्त एक्शन शुरू कर दिया है। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी)  और सरकार के निर्देशों पर जिला प्रशासन गेहूं की नाड़ में आग लगाकर प्रदूषण फैलाने वाले किसानों के खिलाफ पूरी तरह से सख्त है।

प्रशासन ने आग लगाने की घटना पर रोक लगाने के लिए एक नोडल अफसर के अंडर में 75 को-अार्डिनेटर ऑफिसरों की टीम बनाई हैं। नियमों का उल्लंघन कर पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वाले किसानों के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जा रहा है।

तरनतारन के एसडीओ दीपक चड्ढा ने बताया कि खेतों में नाड़ को आग लगने के 775 मामले सामने आए हैं, जबकि गठित टीमों ने 612 जगह पर विजिट किया। टीमों ने 14 दिन में खेतों में नाड़ को आग लगाने वाले 73 किसानों के खिलाफ एक्शन लिया है और 2 लाख 47 हजार रुपए का जुर्माना लगाया है।

उन्होंने बताया कि जो भी मामले अभी तक सामने आए हैं उनकी जांच चल रही है। कई स्थानों पर दूसरे कारणों से भी घटनाएं घट जाती हैं, इसलिए जांच पूरी होने के बाद बाकी किसानों पर एक्शन लेकर चालान और एफआईआर दर्ज करने की सख्त कार्रवाई होगी।

चड्ढा ने बताया कि खडूर साहिब में 20, तरनतारन में 20, पट्‌टी और भिखीविंड में 33 मामले आग लगाने के सामने आए हैं, जिनमें से 19 किसानों पर एफआईआर दर्ज की गई है। उन्होंने बताया कि टीमें गांव-गांव में दौरा कर रही हैं और किसानों को नाड़ न जलाने के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना