सिंघु बॉर्डर पर हत्या:मरने वाला युवक नशे का आदी था; 5 साल पहले उसे छोड़ने वाली पत्नी बोली- हत्यारों को सामने लाएं

तरनतारन3 महीने पहले

सिंघु बॉर्डर पर निहंगों ने जिस युवक लखबीर पर गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी का आरोप लगाकर उसकी हत्या कर दी, वह नशे का आदी था। 36 वर्षीय लखबीर उर्फ टीटू पंजाब के तरनतारन जिले के गांव चीमा का रहने वाला था। वह गांव में अपनी मृतक बुआ के घर अपनी बहन और भतीजी के साथ रह रहा था। उसकी नशे की आदत से परेशान होकर ही पांच साल पहले पत्नी भी तीन बेटियों को लेकर उसे छोड़ मायके चल गई थी। पत्नी ने मांग की है कि जिसने भी ऐसी हरकत करवाई है, उसे सामने लाया जाए।

गांव चीमा पहुंची मृतक टीटू की पत्नी जसप्रीत कौर व उसकी छोटी बेटी।
गांव चीमा पहुंची मृतक टीटू की पत्नी जसप्रीत कौर व उसकी छोटी बेटी।

सुबह 10 बजे के करीब जब पूरे गांव को टीटू की इस हरकत और उसके मारे जाने की सूचना मिली तो सभी सदमे में थे। भास्कर टीम भी गांव पहुंची तो गांव के मुख्य रास्ते पर खड़े लोगों ने टीटू के घर का पता समझाया। कच्ची व संकरी गलियों से गुजरकर टीम टीटू के घर पहुंची। दो कमरों का घर था। बरामदा भी कच्चा था, जहां दो मंजे बिछे हुए थे। उसकी बहन और एक-दो लोग व पुलिस ही उसके घर पर थी।

सिंघु बॉर्डर पर निहंगों ने की युवक की हत्या:पहले हाथ काटा, गर्दन पर वार किया फिर तरनतारन के युवक का शव किसान आंदोलन के मंच के सामने लटका दिया

फिलहाल मृतक के गांव चीमा पुलिस पहुंच चुकी है और पूछताछ में जुटी है। वह गांव चीमा में रह रहा था, लेकिन मूल रूप से गांव कलस नजदीक सराय अमानत खां का रहने वाला था। पिता का नाम दर्शन सिंह था, जिनकी तकरीबन 6 साल पहले मौत हो गई। नशे की लत से परेशान होकर पत्नी जसप्रीत कौर ने लखबीर को छोड़ देने का फैसला किया। तीन बेटियों तान्या (12), सोनिया (10) और कुलदीप कौर (8) को लेकर वह पांच साल पहले मायके चली गई। इसके बाद लखबीर भी अपनी बुआ महिंदर कौर के घर पर आकर रहने लगा।

मृतक लखबीर की बहन राज कौर और भतीजी।
मृतक लखबीर की बहन राज कौर और भतीजी।

नशे के लिए बेच देता था घर का सामान
टीटू की बहन राज कौर ने बताया कि उसके पति मंगा की मौत तकरीबन 10 साल पहले हो चुकी है। पति की मौत के बाद से ही वह बुआ के पास आकर रहती थी। पांच साल पहले भाई टीटू की पत्नी भी छोड़ कर चली गई और वह भी गांव चीमा में आकर रहने लगा। इतना कुछ होने पर भी टीटू ने नशे को नहीं छोड़ा। घर का सामान बेच-बेच कर वह नशा करता था। गांव में उसके नशे की आदत के कारण किसी ने उसे नौकरी नहीं दी। मृतक टीटू पहले हवेलियां गांव में जाकर चारा डालने का काम करता था।

भास्कर एक्सक्लूसिव:युवक की हत्या पर निहंगों का कबूलनामा, आरोपियों ने कहा- पापी ने गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी की थी

बहकावे या लालच में किया ये काम
मृतक की बहन राज कौर ने जानकारी दी कि गांव चीमा में आने के बाद वह निहंगों के साथ उठता-बैठता था। वह 13 अक्टूबर को मंडी जाने की बात कह कर घर से निकला था। ऐसा शक है कि कोई उसे पैसों का लालच देकर या बहका कर दिल्ली साथ ले गया हो।

पंजाब के तरनतारन जिले में मृतक के घर जांच करती पुलिस।
पंजाब के तरनतारन जिले में मृतक के घर जांच करती पुलिस।

घटना के बाद पत्नी भी पहुंची चीमा गांव

सुबह 10 बजे के करीब लखबीर उर्फ टीटू के मरने की खबर उसके गांव चीमा में पहुंच चुकी थी। उसकी पत्नी जसप्रीत कौर को जब घटना का पता चला तो वह सदमे में चली गई। दो बड़ी बेटियों तान्या व सोनिया का रो-रो कर बुरा हाल है। जिसके बाद जसप्रीत उन्हें अपने मायके ही छोड़ छोटी बेटी, मां और भाई-भाभी के साथ गांव चीमा पहुंच गई। पत्नी गुमसुम घर में एक कोने पर पलंग पर बैठी है। उसका कहना है कि पांच साल पहले चाहे वह टीटू को छोड़ चली गई थी, लेकिन लगाव आज भी था। फोन पर टीटू बेटियों से बातें किया करता था।

टीटू की मौत की खबर गांव में फैली तो लोग एक-एक कर इकट्ठे होने शुरू हो गए।
टीटू की मौत की खबर गांव में फैली तो लोग एक-एक कर इकट्ठे होने शुरू हो गए।

किसी के बहकावे में आकर यह कदम उठाया है

पत्नी जसप्रीत कौर का कहना है कि टीटू दिल का बुरा नहीं था और ना ही कभी उसने किसी का बुरा चाहा। नशा एक ऐसी आदत थी, जिसे वह छोड़ नहीं पाया। उसे पूरा यकीन है कि उसने यह हरकत किसी के बहकावे में आकर ही की है। उसे किसी ने अपनी बातों में फंसाया है। किसी ने नशे या पैसों का लालच देकर ही यह काम करवाया है।

टीटू के घर के बाहर एकत्रित लाेग
टीटू के घर के बाहर एकत्रित लाेग

नशे के कारण उसे गांव में कोई काम नहीं देता था

टीटू की नशे की आदत के बारे में सबको पता था। यही कारण था कि वह हवेलियां गांव जाकर काम करता था। गांव में वह अगर किसी से काम मांगता ताे सभी उसे मना कर देते थे। गांव के बुजुर्ग सुलखन सिंह ने जानकारी दी कि टीटू को पैसे मांगने की आदत थी। वह गांव के लोगों से 10-20 रुपए लेकर नशा कर आता था।

पत्नी की मांग, हरकत करवाने वाले को सामने लाए सरकार

पत्नी जसप्रीत के परिवार ने मांग उठाई है कि टीटू कभी यह कदम नहीं उठा सकता। अगर उसे किसी ने बहकाया है ताे उसे सामने लाना चाहिए। वे सरकार से मांग करते हैं कि टीटू से ऐसी हरकत करवाने वाले को सामने लाकर सच का पता किया जाए।

खबरें और भी हैं...