डेंगू से बचाव को जागरूकता गतिविधियां जारी:सिविल सर्जन ने कहा जुलाई महीने में 67 टीमों ने 14820 घरों में जाकर किया होम सर्वे

बरनाला4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
डेंगू के लारवा को चेक करते हुए सेहत विभाग की टीमें। - Dainik Bhaskar
डेंगू के लारवा को चेक करते हुए सेहत विभाग की टीमें।

आजादी का अमृत महोत्सव के तहत सेहत विभाग की तरफ से जिला बरनाला में डेंगू के बचाव के लिए जागरूकता गतिविधियां चलाई जा रही हैं। इसके अलावा सेहत विभाग की 67 टीमों ने जुलाई महीने में घरों में जाकर 14820 घरों में पानी खड़ा होने वाले स्थानों की चेकिंग की। इससे संबंधित जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डॉ. जसवीर सिंह औलख ने बताया कि डेंगू (एडीज) नाम के मच्छर के काटने के साथ होता है, जो आमतौर पर दिन में काटता है।

बारिश का मौसम जोरों पर है, इसलिए अपने घरों, दुकानों, कूलर, बर्तन, फ्रिज की ट्रे आदि को खड़ा न होने दें और हफ्ते के हर शुक्रवार को ड्राई डे मनाएं। जिला एपिडेमोलॉजिस्ट डॉ. मनीष ने बताया कि अगर किसी भी व्यक्ति को तेज बुखार, मांसपेशियों में दर्द, आंखों के पीछे के हिस्से में दर्द आदि लक्षण महसूस हो तो वह तुरंत डॉक्टर की सलाह के अनुसार इलाज करवाएं। हेल्थ इंस्पेक्टर गुरमेल सिंह ढिल्लों ने बताया कि सेहत विभाग की 67 टीमों द्वारा जुल महीने में घरों में जाकर 14820 घरों में 19195 पानी खड़ा होने वाले स्थानों की चेकिंग की गई और 46 स्थानों पर डेंगू का लारवा मिला और मौके पर नष्ट कर दिया गया।

खबरें और भी हैं...