विश्व तंबाकू निषेध दिवस / तंबाकू पदार्थों के सेवन से इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होता है, इससे मनुष्य कोरोना की चपेट में जल्द आता है

Consumption of tobacco products weakens the immunity system, it makes human corona vulnerable.
X
Consumption of tobacco products weakens the immunity system, it makes human corona vulnerable.

  • बहाववाला सीएचसी में लगाया जागरूकता सेमिनार

दैनिक भास्कर

Jun 01, 2020, 05:00 AM IST

अबोहर. सिविल सर्जन फाजिल्का डॉ. चंद्रमोहन कटारिया और सीएचसी बहाववाला के एसएमओ डॉ. त्रिलोचन सिंह के दिशा-निर्देशों में सीएचसी में विश्व तम्बाकू रहित दिवस के मौके पर जागरूकता सेमिनार का आयोजन किया गया। जिसमें तम्बाकूनोशी के दुष्प्रभावों, कोटपा एक्ट 2003 और कोरोनावायरस को फैलाने में तम्बाकू की भूमिका पर विचार-विमर्श किया गया।

जिला मास मीडिया अफसर अनिल धामू ने बताया कि बीड़ी, सिगरेट, गुटखा, पान मसाला, ई-सिगरेट, हुक्का आदि तम्बाकू पदार्थों की श्रेणी में आते हैं। तम्बाकू का सेवन करने से फेफड़ों, दिल व शरीर के अन्य अंगों को नुकसान पहुंचता है।

इस कारण कोरोनावायरस का खतरा बढ़ जाता है, क्योंकि तम्बाकू शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को कम करता है, जिससे शरीर आसानी से इस वायरस की चपेट में आ सकता है। तम्बाकू सेवन करने और कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा और सीधा असर फेफड़ों पर पड़ता है।

उन्होंने बताया कि तम्बाकू में 4 हजार जहरीले तत्व शामिल होते हैं, जिनमें से सबसे खतरनाक निकोटिन है। इसके अलावा सार्वजनिक स्थानों के 100 गज के दायरे में तम्बाकू पदार्थों की बिक्री और सेवन पर रोक आदि के बारे में भी जानकारी दी गई। 

समूह स्टाफ द्वारा तम्बाकूनोशी न करने और इसके बारे में अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करने के लिए प्रण भी लिया गया। इस मौके पर फार्मासिस्ट दीपक गगनेजा, स्टाफ नर्स श्रीराम, हेल्थ वर्कर बलविंदर कौर, सपना रानी, परमजीत कौर, शेर सिंह, नरिंदर कुमार, संजना व आशा वर्कर आदि मौजूद थे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना