पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना के साथ डेंगू का डंक:डेंगू और कोरोना ने ली युवती का जान, 42 घरों से मिला लारवा, अबोहर निगम ने 50 वार्डों में से 3 में करवाई फॉगिंग

अबोहर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • आर्य नगर की युवती की चंडीगढ़ पीजीआई में मौत

बीती रात अबोहर निवासी एक 23 वर्षीय युवती की कोरोना व डेंगू से चंडीगढ़ पीजीआई में इलाज के दौरान मौत हो गई। वहीं स्वास्थ्य विभाग के रिकॉर्ड के अनुसार अब तक क्षेत्र में दो डेंगू मरीजों की मौत हुई है, जबकि समाजसेवी संस्था के अनुसार डेंगू से मरने वाले मरीजों की संख्या 4 पहुंच गई है। वीरवार से शुरू किए गए घर-घर सर्वे में महज 2300 घरों में सर्वे के दौरान 42 घरों से डेंगू का लारवा मिल चुका है।

जिसको लेकर पूरे शहर में चिंता का सबब बना हुआ है। सिविल अस्पताल के महामारी नियंत्रण सेंटर (एनवीबीडीसीपी) के कर्मचारी टहल सिंह ने बताया कि आर्य नगर गली नंबर 2 निवासी 23 वर्षीय सुनैना पुत्री प्रकाश चंद्र को बुखार होने पर परिजनों ने 10 अक्टूबर को सिविल अस्पताल में उसका डेंगू का टेस्ट करवाया था।

जहां पूर्व एसएमओ डॉ. गगनदीप सिंह ने सुनैना की हालत गंभीर देखते हुए परिवार को उसे फरीदकोट ले जाने की सलाह दी। परिवार 10 अक्टूबर को ही उसे फरीदकोट ले गया। जहां डेंगू पॉजिटिव होने पर दो दिन इलाज चलने के बाद डॉक्टरों ने 13 को उसे पीजीआई चंडीगढ़ के लिए रेफर कर दिया। जहां उसकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई।

डेंगू व कोरोना से इलाज के दौरान वीरवार रात्रि सुनैना की मौत हो गई। जिसका शुक्रवार सुबह स्वास्थ्य कर्मियों ने समाजसेवी संस्था नर सेवा नारायण सेवा समिति के सहयोग से फाजिल्का रोड नानकसर शिवपुरी में अंतिम संस्कार करवाया गया।

शहर में फॉगिंग करवाने का काम जारी

डेंगू के बढ़ रहे प्रकोप को देखते हुए नगर निगम द्वारा शहर में फोगिंग करवाने के दावे किए जा रहे हैं, लेकिन अभी तक मात्र तीन वार्डों में ही फोगिंग करवाई गई। जबकि नगर निगम अबोहर में कुल 50 वार्ड बनाए गए है। नगर निगम के चीफ सेनेटरी इंस्पेक्टर इकबाल सिंह ने बताया कि शहर में उनकी टीम द्वारा फोगिंग करवाई जा रही है। वार्ड नं. 1, 2, 3 में फॉगिंग करवाई जा चुकी है। जबकि अन्य पूरे शहर में फॉगिंग करवाने का काम जारी है। उन्होंने कहा कि नगर निगम के पास मात्र एक फोगिंग मशीन है, जिससे फोगिंग की जा रही है। बड़ी फोगिंग मशीन का प्रस्ताव रखा है, जो जल्द उपलब्ध हो जाएगी।

आंगनबाड़ी में सुपरवाइजर के लिए हुई थी सिलेक्ट

मृतका के पिता प्रकाश चंद्र ने बताया कि उसकी बेटी ने कुछ दिन पहले ही एम.ए. तृतीय सेमेस्टर के लिए दाखिला करवाया था। जबकि उसका आंगनबाड़ी में सुपरवाइजर के लिए सिलेक्शन तक हो गया था। पूरी कागजी कार्रवाई व मेडिकल भी हो गया था और कुछ दिनों में उसका ज्वाइनिंग लेटर भी आने वाला था। लेकिन इसी बीच उसकी बेटी की मौत होने से पूरे परिवार पर दुखों का पहाड़ टूट गया है। उसने बताया कि बहन की मौत के कारण उसके भाई का भी रो-रो कर बुरा हाल है।

डेंगू के मरीजों को उपलब्ध करवाए 12 एसडीपी
श्री बाला जी समाज सेवा संघ के अध्यक्ष गगन मल्होत्रा ने बताया कि अबोहर में आए दिन डेंगू मरीजों का आंकड़ा बढ़ रहा है। जिले में सुविधा न होने से ये लोग दूसरे शहरों में इलाज के लिए जाने को मजबूर हैं। संस्था ने शुक्रवार को श्रीगंगानगर के तपोवन ब्लड बैंक में उपचाराधीन 12 डेंगू पॉजिटिव मरीजों को एसडीपी उपलब्ध करवाए। अभी भी अबोहर के डेंगू मरीज दूसरे शहरों में इलाज के लिए दाखिल हो रहे हैं। जिस प्रकार से डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ रही है आने वाले दिनों में डेंगू शहरवासियों के लिए बड़ी परेशानी बनकर उभरेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें