पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्यक्रम:संविधान में हर नागरिक को मिला है बराबर का अधिकार : प्रिं. स्मिता शर्मा

अबोहर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीएवी स्कूल में मनाया संविधान दिवस

सीबीएसई बोर्ड नई दिल्ली के आह्वान पर स्थानीय डीएवी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में संविधान दिवस प्रिंसीपल स्मिता शर्मा के कुशल मार्गदर्शन में पूरे उत्साह के साथ मनाया गया। इस अवसर पर कक्षा 11वीं व बारहवीं के विद्यार्थियों ने एक्टिविटी हाल में आयोजित ग्रुप डिस्कशन और कॉन्स्टीट्यूशन ऑफ इंडिया के विषय पर चर्चा में उत्साह के साथ भाग लिया।

सर्वप्रथम सामाजिक विज्ञान के अध्यापक नवीन शर्मा द्वारा संविधान के स्थापना दिवस को मनाने के बारे में विद्यार्थियों को विस्तारक जानकारी दी गई व संविधान निर्माता बाबा साहेब श्री भीम राव अंबेडकर जी के जीवन संबंधित विस्तारक चर्चा की गई। उपस्थिति को संबोधित करते हुए प्रिंसीपल स्मिता शर्मा ने कहा कि सीबीएसई बोर्ड नई दिल्ली के आह्वान पर देश भर के सभी सी.बी.एस.ई स्कूलों में संविधान स्थापना दिवस उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि संविधान की प्रस्तावना, प्रकृति व विभिन्न आर्टिकलों संबंधी विद्यार्थियों व आमजन को अवगत करवाना इसका मुख्य उद्देश्य है।

उन्होंने कहा कि अधिकार एवं कर्तव्य एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। यदि प्रत्येक नागरिक द्वारा अपने कर्तव्य का निर्वहन किया जाए तो स्वत: ही दूसरों को उनका अधिकार प्राप्त हो जाता है। उन्होंने कहा कि पूरा देश जिस तरह स्वतंत्रता दिवस व गणतंत्र दिवस को मनाता है उसी तरह उसी तरह पूरे देश को संविधान दिवस भी जोश व श्रद्धा के साथ मनाना चाहिए।

प्रिंसीपल स्मिता शर्मा ने संविधान प्रस्तावना को भी पढ़ा व प्रस्तावना द्वारा सभी को प्रतिज्ञा भी ग्रहण करवाई गई। इस अवसर पर स्कूल सुपरवाइजर सुनीता सहगल, पाठ्य सहायक गतिविधियों की प्रभारी अंजना सेतिया, सीनियर सेकेंडरी खंड के को-ऑर्डिनेटर व कक्षा प्रभारी भी उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें