पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विस्तार से चर्चा:21 किलो से अधिक दूध देने पर किसान भजन लाल की गाय को किया सम्मानित

अबोहर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पशुपालन विभाग के डिप्टी डायरेक्टर व पंजाब साहीवाल प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर के दिशा-निर्देशानुसार गांव ढींगावाली में पशुओं के बांझ निवारण करने के लिए पशु भलाई कैंप लगाया गया। जिसमें गांव ढींगावाली में साहीवाल गायों की होने वाली मिल्क रिकार्डिंग्स में से सर्वाधिक मात्रा में दूध देने वाली साहीवाल गाय के पशुपालक भजन लाल सहारण को सम्मानित किया गया। बता दें कि भजन लाल की साहीवाल गाय ने दोनों समय का 21 किलो से अधिक दूध देकर सम्मान हासिल किया है। इस कैंप में पशुओं के समय पर गर्भ नहीं ठहरने की विभिन्न समस्याओं पर विस्तार से चर्चा करते हुए उनके समाधान के बारे में पशुपालकों को जागरूक किया गया। कैंप में राजस्थान के गांव अरायण से पहुंचे प्रसिद्ध गौपालक शमशेर सिंह ने अपने देसी गौपालन के व्यवहारिक अनुभव को पशुपालकों से सांझा करते हुए उन्हें प्रेरित किया।

इस मौके पर ब्रह्मऋषि बावरा गौसदन संस्थान की प्रधान संचालिका स्वामी ब्रह्मऋता ने अपने गोशाला की तरफ अपने रुझान के बारे में विचारों को सांझा करते हुए साहीवाल नस्ल की गायों से दूध के साथ-साथ उनके गौमूत्र और गोबर को उपयोग में लाने के बारे में उपस्थित पशुपालकों को प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि गाय का केवल दूध ही नहीं बल्कि गौमूत्र भी बहुमूल्य अमृत के समान है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें