पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मांग:हरसिमरत कौर बादल ने रेल मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखकर की मांग- किन्नू व्यापारियों के लिए कोल्ड स्टोरेज ट्रेनें चलाई जाएं

अबोहर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

केंद्रीय फूड प्रोसेसिंग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने केंद्रीय रेलमंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखकर किसानों की बेहतरी के लिए किसान रेल सेवा प्रारंभ करने की भरपूर सराहना करते हुए पंजाब-हरियाणा-राजस्थान के किन्नू उत्पादकों के लिए विशेष कोल्ड स्टोरेज वाली ट्रेनें चलाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा भारतीय रेलवे के माध्यम से किसानों व उपभोक्ताओं के बीच बेहतर रेल संपर्क उपलब्ध करवाकर एक सराहनीय कदम उठाया है, जिससे किसानों व उत्पादकों के साथ-साथ देश भर के उपभोक्ताओं को लाभ होगा।

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल का ध्यान पंजाब के मालवा क्षेत्र के किन्नू उत्पादकों की ओर आकर्षिक करते हुए हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि पंजाब के साथ-साथ हरियाणा व राजस्थान में लगभग 1 लाख हैक्टेयर भूमि में किन्नू के बाग लगे हैं, जिनमें लगभग 25 मीट्रिक टन किन्नू का उत्पादन प्रति वर्ष होता है।

अबोहर में इस क्षेत्र की सबसे बड़ी किन्नू मंडी होने के चलते आसपास के बागवान अपनी फसल भी अबोहर में लाने को प्राथमिकता देते हैं और देश भर के किन्नू व्यापारियों की दिलचस्पी भी अबोहर की किन्नू मंडी में रहती है। उन्होंने बताया कि देश के पूर्वी व दक्षिणी प्रदेशों में किन्नू की काफी मांग है।

बेंगलुरु और कोलकाता की मंडियों में पंजाब के किन्नू की भारी मांग

बेंगलुरु व कोलकाता की मंडियों में पंजाब के किन्नू की काफी बिक्री होती है, जो किन्नू के भावों को भी प्रभावित करती है। इसके साथ ही किन्नू की बड़ी खेप बंगलादेश को भी निर्यात की जा रही है। उन्होंने कहा कि किन्नू शीघ्र नाशवान प्रवृत्ति का फल होने के कारण मात्र 30-40 फीसदी फसल अंतिम उपभोक्ता तक पहुंच पाती है, जबकि सड़क मार्ग के रास्ते अपने गंतव्य तक पहुंचते-पहुंचते बाकी फसल अत्यधिक तापमान के कारण रास्ते में ही खराब हो जाती है।

उन्होंने कहा कि किन्नू का उत्पादन फरवरी-मार्च के बीच होता है, जिस समय पश्चिमी व दक्षिणी प्रदेशों में तापमान बढ़ना प्रारम्भ हो गया है। हरसिमरत कौर बादल ने केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल से आग्रह किया है कि इन सभी तथ्यों को देखते हुए अबोहर-बैंगलोर व अबोहर-कोलकाता के मध्य प्रत्येक वर्ष दिसंबर से मार्च महीने तक कोल्ड स्टोरेज बोगियों वाली किसान रेल चलाई जाए, ताकि किन्नू उत्पादक किसानों को लाभ हो सके। इन रेलों के चलने से पंजाब के किसानों को लाभ होगा और उनका किन्नू भी खराब नहीं होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी अनुभवी तथा धार्मिक प्रवृत्ति के व्यक्ति से मुलाकात आपकी विचारधारा में भी सकारात्मक परिवर्तन लाएगी। तथा जीवन से जुड़े प्रत्येक कार्य को करने का बेहतरीन नजरिया प्राप्त होगा। आर्थिक स्थिति म...

और पढ़ें