पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

समस्या:अबोहर के गांवों के खेतों में 15 दिनों से भरा पानी, निकासी नहीं होने पर किसानों ने सीतो रोड पर 6 घंटे लगाया धरना

अबोहर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बहावलवासी व ढाणी सुच्चा सिंह के खेतों में सेम आने से नहीं हो पाएगी गेहूं की बिजाई
  • किसानों की मांग-सीतो रोड तोड़कर मोटरों की संख्या बढ़ाकर शीघ्र करवाएं निकासी, ताकि धान की फसल बच सके

अबुलखुराना ड्रेन ओवरफ्लो होने से गांव बहावलबासी और ढाणी सुच्चा सिंह की 3500 एकड़ भूमि जलमग्न हो गई। 15 दिनों से फसलों में भरे पानी की निकासी के लिए प्रशासनिक अधिकारियों और राजनेताओं द्वारा कोई उचित प्रबंध न करने से रोषित किसानों और शहरी कॉलोनी कैलाश नगर के निवासियों ने सीतो रोड चौक पर सुबह 10 बजे धरना लगाया। इस दौरान डीएसपी देहाती अवतार सिंह पुलिस पार्टी सहित मौके पर पहुंचे और हालातों पर काबू पाया।

रोष प्रदर्शन कर रहे किसानों की मांगे सुनने के लिए एसडीएम-कम-तहसीलदार जसपाल सिंह बराड़, नायब तहसीलदार बलजिंदर सिंह व ड्रेनेज विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे। धरने पर बैठे बहावलबासी के पूर्व सरपंच हरचरण सिंह, ढाणी सुच्चा सिंह के पूर्व सरपंच मनजीत सिंह, मौजूदा महिला सरपंच के पति राज कुमार, ने तहसीलदार को बताया कि उनकी फसलें पूरी तरह खराब हो चुकी हैं।

आश्वासन के बाद शाम चार बजे समाप्त हुआ धरना

इसके साथ ही कुछ ऐसी धान की फसलें हैं, जो पानी की निकासी होने के बाद कुछ बच सकती है। लेकिन विभागीय अधिकारियों द्वारा मात्र खानापूर्ती के दिखावे के तौर ट्रैक्टर और मोटरें लगाकर पानी निकाला जा रहा है। लेकिन उनकी फसलों में से पानी बिलकुल भी कम नहीं हुआ है। उनके खेतों में करीब 15 दिनों से 3 से 4 फुट पानी भरा हुआ है। सरकार मुआवजा देने की बजाय उनकी खड़ी फसलों को बचाए।

ताकि उन्हें मुआवजे की जरूरत न पड़े। किसानों ने मांग रखी है कि फसलों में खड़े पानी की निकासी के लिए पुख्ता प्रबंध किए जाएं और सीतो रोड के नीचे से डाली गई पाइप से पानी की पूरी निकासी नहीं होती है। इसलिए सड़क को तोड़कर पानी की निकासी की जाए। इसके बाद एसडीएम कम तहसीलदार बराड़ के आश्वासन के बाद सुबह 10 बजे लगाए गए धरने को 4 बजे किसानों द्वारा समाप्त किया गया।

जल्द होगी निकासी : डीसी
डीसी संधू ने कहा कि किसानों की फसलों में भरे पानी के रोषित किसानों का गुस्सा जायज है, उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों को आदेश दिए कि शीघ्र किसानों की समस्या का समाधान होना चाहिए। जल्द पानी की निकासी करवा दी जाएगी।
5 साल पहले बने थे ऐसे हालात तब चार वर्ष तक नहीं हुई थी फसल
गांव बहावलवासी के किसान मलकीत सिंह, कुलबीर सिंह, जसकरण सिंह मन्नी व ढाणी सुच्चा सिंह के किसान बख्शीश सिंह, छिंदा सोहल, गामा सोहल, गुरविंदर सिंह ने बताया कि 5 साल पहले हुई मूसलधार बारिश और अबुलखुराना ड्रेन टूटने से ऐसे ही हालात हो गए थे। उन्होंने बताया कि जिस नरमे की फसल में पानी भरा हुआ है, वो तो पूरी तरह से बर्बाद हो चुकी है । वहीं रेलवे लाइन के साथ लगती 10-12 ढाणियों में पानी घुसने से लोगों को मजबूरन घर छोड़कर किराए पर रहने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।

3 नए ट्रांसफार्मर लगाकर 20 मोटरों से होगी पानी की निकासी, जरूरत पड़ी तो सड़क तोड़ेंगे : बराड़
एसडीएम कम तहसीलदार जसपाल बराड़ ने कहा कि किसानों का रोष प्रदर्शन जायज है। लेकिन पानी की निकासी के लिए समय लगेगा। जितना पानी निकाला जाता है, उतना ही पीछे से नया भर जाता है, जिसके लिए निकासी में परेशानी हो रही है। उन्होंने कहा कि पानी की निकासी के लिए तीन नए ट्रांसफार्मर मंगवाए गए है, जिसके बाद 20 मोटरें लगाकर पानी की निकासी की जाएगी। उन्होंने किसानों को आश्वासन दिलाते हुए कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो सीतो रोड़ सड़क को तोड़कर भी पानी की निकासी करवाई जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें