पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मजदूर के 43 हजार रुपए हड़पे:मजदूर ने आढ़त फर्म पर लगाए मजदूरी के 43 हजार रुपए न देने के आरोप, न्याय को भटक रहा, पीड़ित ने आत्मदाह की धमकी दी

अबोहर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पीड़ित मजदूर ने जल्द मजदूरी न मिलने पर आत्मदाह की धमकी दी है।
  • 1 लाख 740 रुपए की मेहनत करने पर फर्म ने 58,000 रुपए अदा किए : मजदूर
  • आढ़ती बोला-मजदूर की बनती मेहनत हमने दे दी है, मार्केट सचिव-दोषी पाए जाने पर आढ़ती का लाइसेंस रद्द होगा

एक तरफ जहां बारिश के कहर के कारण मजबूरन किसान आत्महत्या कर रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ एक आढ़तिए द्वारा मजदूर से मजदूरी करवाने के बाद उसका बनता मेहनताना नहीं दिया गया। मामला इतना तूल पकड़ चुका है कि मजदूर ने जल्द मजदूरी न दिए जाने पर आत्मदाह की धमकी दे डाली है। मजदूर का कहना है कि वह पिछले कुछ महीनों से न्याय के लिए दर-दर की ठोकरें खा रहा है और उसकी किसी ने कोई सुनवाई नहीं की।

अब जब उसके आर्थिक हालात इतने बिगड़ गए हैं कि काफी फाइनेंसरों से पैसा ब्याज पर लेकर घर चलाने को मजबूर है। इसलिए उसे आत्मदाह के अलावा कोई रास्ता नजर नहीं आ रहा। आरोप यह भी है कि मार्केट कमेटी को दी गई शिकायत के बाद भी मजदूर की कोई सुनवाई नहीं की गई। जानकारी देते हुए राजीव नगर गली नंबर 0 निवासी राजेश कुमार पुत्र जसराज ने बताया कि वह मंडी में तोले का काम करता है।

नई अनाज मंडी में शैड नं. 10 के सामने स्थित कमीशन एजेंट संजय भागूवाला में शिव नारायण बजरंग दास कमीशन एजेंट है, जिनकी दो अन्य फर्म भी हैं। जिसमें एक में चिरंजी लाल गुप्ता एंड सन्स कमीशन एजेंट भी है। 2020 रबी के सीजन में उसने संजय भागू वाला की फर्म में फोकल प्वाइंट रामपुरा नारायणपुरा में लेबर का काम किया। जिसमें उसकी लेबर ने 50 किलो के 5,927 बैग भरे, जिसकी लेबर 81,259 रुपए और 30 किलो वाले 2370 बैग की लेबर 19,481 हुई। जिससे उसकी कुल लेबर 1 लाख 740 रुपए बनी।

इसमें से आढ़तिए संजय ने उसे 58 हजार रुपए लेबर अदा कर दी, जबकि 43 हजार रुपए लेबर उसकी बकाया रह गई। जो बार-बार मांगने पर आढ़तिए संजय द्वारा उसे बहाने लगाकर टाल-मटोल किया जाता है। वहीं उसके नीचे काम करने वाली लेबर को उसे खुद पैसे देने पड़े।

पंजाब मंडी बोर्ड के चेयरमैन, लेबर इंस्पेक्टर और मार्केट कमेटी के सचिव को दी राजेश ने शिकायत
राजेश कुमार ने बताया कि आढ़ती संजय भागूवाला व उसके कारिंदे बिट्टू बाबा द्वारा उसकी बनती मेहनत न देते हुए उससे अभद्र व्यवहार किया है। जिसके संबंध में उसने पंजाब मंडी बोर्ड के चेयरमैन लाल सिंह, लेबर इंस्पेक्टर अबोहर और अबोहर मार्केट कमेटी के सचित सुलोध बिश्नोई को शिकायत पत्र लिखकर जांच कर आढ़तिए व उसके कारिंदे पर बनती कार्रवाई करते हुए उसके बकाया 43 हजार रुपए दिलवाने की मांग की है।

बकाया न मिला तो परिवार सहित आत्मदाह करने को होना पड़ेगा मजबूर : राजेश कुमार
आढ़तिए व उसके कारिंदे से परेशान मजदूर राजेश कुमार ने कहा कि वह अपनी बनती मेहनत के पैसे लेने के लिए पिछले काफी समय से आढ़तिए व मार्केट कमेटी के कार्यालय में चक्कर लगा रहे हैं। वहीं उसके साथ लेबर का काम करने वालों को उसे अपने पास से पैसे देने पड़ रहे हैं। तीन बच्चों के पिता राजेश ने रोष जताते हुए कहा कि अगर उसे अभी भी इंसाफ न मिला और उसकी मेहनत का बकाया पैसा न मिला तो वो परिवार सहित आत्मदाह करेंगे, जिसका जिम्मेदार आढ़तिया होगा।

बे-वजह हम पर आरोप लगा रहा है : आढ़ती
जब इस संबंध में आढ़तिए संजय भागूवाला से बात की गई तो उन्होंने कहा कि राजेश को उन्होंने लेबर पर लंबरदार के जरिए रखा था। उसकी उन्होंने बनती मेहनत दे दी है। वहीं वह उनपर बे-वजह आरोप लगा रहा है। वहीं मार्केट कमेटी द्वारा निकाले गए नोटिस में उन्होंने अपना पक्ष रखकर उन्हें पूरी जानकारी दे दी है।

जांच कर रहे हैं, गलती पाई गई तो करेंगे आढ़ती का लाइसेंस रद्द : सुलोध बिश्नोई
मार्केट कमेटी के सचिव सुलोध बिश्नोई ने कहा कि राजेश कुमार की शिकायत उनके पास आई है। जिसपर वह जांच कर रहे हैं। अगर आढ़तिए संजय भागूवाला पर लगाए गए आरोप साबित होते हैं तो वह उसका लाइसेंस रद्द कर देंगे। उन्होंने कहा कि राजेश के साथ इंसाफ किया जाएगा और उसका बनता मेहनताना जरूर दिलाया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें