पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विरोध:हीरांवाली में शराब फैक्ट्री के विरोध में आए विधायक अरुण नारंग

अबोहर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सरकार से गांव में फैक्ट्री लगाने पर रोक लगाने की मांग को लेकर ग्रामीणों का धरना जारी, पूर्व विधायक भी आए समर्थन में

गांव हीरांवाली में लगने वाली शराब फैक्ट्री के विरोध में ग्रामीणों द्वारा लगए गए धरने में वीरवार को अबोहर के विधायक अरुण नारंग पहुंचे और सरकार के खिलाफ रोष जताया। उन्होंने कहा कि सरकार अपने फायदे के लिए ग्रामीणों के हितों को दांव पर लगा रही है।

उन्होंने कहा कि एक तरफ तो सरकार नशामुक्त पंजाब की बातें करती है, वहीं अपने चहेतों और मंत्रियों को खुश करने के लिए नशे के कारोबार के लिए इस क्षेत्र में शराब फैक्ट्री खोल रही है। विधायक ने कहा कि उनके गांवों का पानी पहले ही पीने लायक नहीं है। शराब फैक्ट्री लगाने के विरोध में दिसंबर माह में ग्राम सभा इजलास में सर्वसहमति के साथ शराब फैक्ट्री न लगाने के पक्ष में प्रस्ताव पारित गया था लेकिन इसके बावजूद फैक्ट्री लगाने का कार्य शुरू कर दिया गया है।

उन्होंने बताया कि उनके गांव के नजदीक शराब फैक्ट्री लगने से जहां वातावरण दूषित होगा, वहीं लोगों को चमड़ी रोग और सांस की बीमारियां पैदा होने का डर है। शराब फैक्ट्री लगने से इससे निकलने वाले गंदे पानी व जहरीले पदार्थों से उपजाऊ जमीन बंजर हो जाएगी। उन्होंने कहा कि जब तक सरकार इस फैक्ट्री को यहां लगाने का फैसला वापिस नहीं ले लेती, तब तक धरना जारी रहेगा। चार दिन से अधिक धरना प्रदर्शन जारी होने के बावजूद सरकार ने ग्रामीणों की सुध तक नहीं ली।

यहां के सत्ताधारी नेता भी आंखें मूंदे हुए हैं। विधायक अरुण नारंग ने कहा कि पहले ही राजस्थान से आने वाली शराब कम होने का नाम नहीं ले रही। शराब की फैक्ट्री लगने से यहां नशे का कारोबार में इजाफा हो जाएगा, इसलिए सरकार को इस फैक्ट्री पर रोक लगानी चाहिए। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों के संघर्ष में उनके साथ हैं और हर संभव सहयोग भी करेंगे। वीरवार को भूख हड़ताल पर सुरिंदर जांदु, हुक्मा रानी पारीक, मुंशी राम काश्वानिया, विनोद मौजूद थे।

महिलाएं 20 को डीसी आवास का करेंगी घेराव
गांव हीरांवाली में लगाई जा रही शराब फैक्ट्री के विरोध में वीरवार को 14 गांवों की महिलाओं ने शनिवार को डीसी आवास का घेराव करने का फैसला लिया है। कौश्लया, रानी देवी, प्रमिला, सुमन देवी, गीता, संतोष, रीटा, ममता, सावित्री देवी, शांति देवी, परमेश्वरी देेवी ने बताया कि जिला प्रशासन सत्तापक्ष के मंत्री पर कार्रवाई करने से घबरा रहा है। इसलिए वे 20 फरवरी को डीसी अरविंद पाल सिंह संधू को चूड़ियां भेंट करेंगी। इसके बाद भी प्रशासन ने फैक्ट्री के काम को न रोका तो फाजिल्का शहर व आसपास के लोगों को साथ लेकर संघर्ष को और तेज करने की रणनीति बनाई जाएगी। वहीं, पूर्व विधायक डा. महेन्द्र रिणवा और विधायक अरुण नारंग ने धरनास्थल पर पहुंचकर ग्रामीणों को हर संभव सहायता देने का आश्वासन दिया। डा. रिणवा ने धरने को संबोधित करते हुए कहा कि वह फाजिल्का क्षेत्र को परिवार की तरह मानते हैं इसलिए वह अपने परिवार के लोगों को किसी प्रकार की आंच आते नहीं देख सकते। उन्होंने कहा कि उक्त शराब फैक्ट्री का काम बंद करवाने हेतु वह कोई भी कुर्बानी देने से पीछे नहीं हटेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें