पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रोष:कल से शुरू होगी गेहूं की खरीद, आढ़ती करेंगे हड़ताल, बोले-मंडियों में नहीं खरीदने देंगे गेहूं

अबोहर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मंडियों में फसल लेकर आने वाले किसानों को जमीन की फर्द की फोटोकॉपी दिखाने का विरोध

10 अप्रैल से गेहूं की सरकारी खरीद शुरू होने जा रही है, वहीं दूसरी तरफ आढ़तिया एसोसिएशन द्वारा खरीद का बायकाट करने का ऐलान कर दिया है। जिसके कारण 10 अप्रैल को समस्त आढ़तिया अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जा रहे हैं। जिससे गेहूं की खरीद पर बहुत बड़ा असर होने वाला है। क्योंकि पंजाब सरकार द्वारा आदेश जारी किए गए हैं कि 10 अप्रैल को गेहूं की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर होगी और आढ़तियों के जरिए भुगतान की प्रक्रिया जारी रहेगी। ऐसे में आढ़तिया एसोसिएशन के संपूर्ण बायकाट के फैसले से गेहूं की खरीद लेट होगी।

उधर मार्केट कमेटी द्वारा गेहूं की खरीद को लेकर पुख्ता प्रबंध मुकम्मल करने के दावे किए जा रहे हैं। अनाज मंडी में साफ-सफाई, रोशनी, आवारा पशुओं की सुरक्षा के लिए दीवारों की मरम्मत करवा दी गई है, जबकि कोरोना वायरस के मद्देनजर अनाज मंडियों को अभी तक सेनेटाइज नहीं करवाया गया है। गांव पट्‌टी सदीक के प्रगतिशील किसान गुरप्रीत सिंह ने बताया कि गेहूं की फसल लगभग तैयार है। जिसकी कटाई शुरू हो गई है। बेमौसमी बारिश के कारण पिछले साल के मुकाबले गेहूं की पैदावर कम हो सकती है।

मार्केट कमेटी के चेयरमैन सुरिंदर बिश्नोई ने कहा कि गेहूं की खरीद के लिए अबोहर के मुख्य खरीद केंद्र सहित 39 मंडियां बनाई गई हैं। जिनमें लगभग प्रबंध मुकम्मल करवा दिए हैं। हर बार पीने के पानी की समस्या होती है, जिसके लिए पानी के टैंकर, रिक्शा आदि का प्रबंध करवाया गया है। पंजाब सरकार के निर्देशानुसार मंडी में गेहूं लाने वाले किसानों को मास्क व एक ट्रैक्टर-ट्राली पर दो आदमी मंडी में आने की अपील की गई है।

ये है केंद्र का फरमान, जिसका विरोध कर रहे आढ़तिये

केंद्र सरकार ने रबी सीजन से प्रत्येक राज्य में एफसीआई व अन्य सरकारी एजेंसियों द्वारा फसल खरीद पर पैसे का भुगतान सीधे किसानों के बैंक खाते में करने का फैसला किया था। इस प्रक्रिया के तहत मंडियों में फसल लेकर आने वाले किसानों को अपनी जमीन की फर्द की फोटो कॉपी दिखानी होगी और फसल बेचने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। आढ़तिया एसोसिएशन के प्रधान अनिल नागौरी ने कहा कि एसोसिएशन के पंजाब प्रधान विजय कालड़ा के आदेशों पर 10 अप्रैल को समस्त आढ़तियों द्वारा गेहूं खरीद का संपूर्ण बायकाट किया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें