पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्यशाला:रोशन लाल जैन सर्वहितकारी स्कूल में प्राइमरी शिक्षकों के लिए कार्यशाला

अबोहर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

श्री रोशनलाल जैन सर्वहितकारी विद्या मंदिर अबोहर में विद्या भारती शिक्षा समिति पंजाब की ओर से शुरू की गई प्राइमरी शिक्षकों की कार्यशाला शुक्रवार को संपन्न हुई।

प्रिंसीपल किरण तिन्ना ने बताया कि इस कार्यशाला में 12 स्कूलों के प्राइमरी अध्यापकों ने भाग लिया, जबकि कार्यशाला में ऑनलाइन यू ट्यूब के माध्यम से अध्यापकों को विद्या भारती द्वारा नए एजुकेशन पॉलिसी व आधुनिक शिक्षा तकनीकों से अवगत करवाया गया। अलग-अलग विषयों जैसे गणित, विज्ञान, पंजाबी, हिंदी, अंग्रेजी के विशेषज्ञों ने भाग लेकर विभिन्न तकनीकों और नए ढंग से अध्यापकों का ज्ञान बढ़ाया है ताकि वे इसे अपने शिक्षण में प्रयोग कर बच्चों के ज्ञान में बढ़ोतरी कर सके। उन्होंने कहा कि अगर अध्यापक उचित ज्ञान से भरपूर होगा, तभी वो अपने विद्यार्थियों को ज्ञान का भंडार बढ़ा सकेगा।

इस कार्यशाला के अंतिम स्तर में प्रसिद्ध शिक्षाविद डॉ. राकेश सहगल ने शिक्षकों का मार्गदर्शन करते हुए बताया कि महान पुरुष हमारी चेतना में बसते हैं तथा अच्छा इंसान बनने के लिए आत्मा की जागृति आवश्यक है अध्यापकों को संबोधित करते हुए उन्होंने श्याम सुंदर की कविता हे भारत के राम का उच्चारण किया। इसके पश्चात उन्होंने शिक्षकों को अंग्रेजी विषय की शिक्षण विधि के बारे में बताया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले रुके हुए और अटके हुए काम पूरा करने का उत्तम समय है। चतुराई और विवेक से काम लेना स्थितियों को आपके पक्ष में करेगा। साथ ही संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी चिंता का भी निवारण होगा...

और पढ़ें