पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

टेक्नोलॉजी:कृषि विज्ञान केंद्र बरनाला ने किसानों को मौसम संबंधी एप प्रयोग करने की दी जानकारी, किसानों को होगा लाभ

बरनाला11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मौसम से संबंधित मेघदूत, दामिनी और मौसम नामक तीन एप लांच

(भास्कर न्यूज) गुरु अंगद देव वेटरनरी एंड एनिमल साइंस यूनिवर्सिटी लुधियाना के अधीन कृषि विज्ञान केंद्र बरनाला द्वारा भारत सरकार द्वारा जारी मोबाइल एप के बारे में किसानों को जानकारी दी गई। इस एप के माध्यम से किसान मौसम की जानकारी प्राप्त कर लाभ उठाएंगे।

जानकारी देते हुए एसोसिएट डायरेक्टर डॉ. प्रह्लाद सिंह तंवर ने बताया देश में मौसम की महत्वता और मौसम संबंधी सेवाओं के इस्तेमाल को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार द्वारा मेघदूत, दामिनी और मौसम नाम की 3 एप जारी की गई हैं। यह एप किसानों और अन्य वर्ग के लोगों तक समय-समय पर मौसम की भविष्यवाणी के साथ खेती मौसम सलाह और आसमानी बिजली चमकने की चेतावनी देगी।

उन्होंने बताया मेघदूत एप देश के 150 जिलों के लिए उपलब्ध है। मेघदूत एप पिछले 10 दिन और अगले 5 दिन की मौसमी तत्व जैसे तापमान, नमी, बारिश, हवा की गति हवा की दिशा आदि के बारे में जानकारी देगी। इसके अलावा मेघदूत ऐप मौसम विशेषज्ञों की तरफ से मौसम अनुसार खेती के कार्यों की सलाह भी देगी। इसमें आने वाले तूफान तेज, हवाओं आदि के बारे में भी जानकारी देगी।

दामिनी एप जीपीएस के माध्यम से नजदीक स्थानों पर आसमानी बिजली, चमकने की जानकारी आधा घंटा पहले बता देगी। मौसम ऐप मौसम की रिपोर्ट एक नक्शे के जरिए घोषित करेगी। इसके अलावा 1 से 3 घंटे पहले मौसम की चेतावनी करेगी। इस ऐप की मुख्य विशेषता दिन में 8 बार मौसम की जानकारी अपडेट होगी। यह तीनों ऐप्स इंग्लिश और पंजाबी में उपलब्ध होंगी।

इन तीनों एप्स का किसान अधिक से अधिक लाभ उठा सकते हैं। जिले के मौसम माहिर जगजीवन सिंह ने बताया किसान व अन्य वर्ग के लोग मोबाइल के जरिए मौसम और खेतीबाड़ी की सही जानकारी इन तीनों एप्स के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें