पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोविड के कारण कई भागों में बंटा कार्यक्रम:छठ पूजा का पर्व हर्षोल्लास से मनाया

बरनाला4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बरनाला में छठ पूजा पर्व मनाते श्रद्धालु।

जिले में छठ पूजा का पर्व हर्षोल्लास से मनाया गया और कोविड-19 के कारण उत्सव को कई स्थानों पर मनाया गया। जानकारी देते हुए धर्मेंद्र कुमार, मुन्ना लाल, उपेंद्र सिंह, शंभू कुमार ने बताया यह त्यौहार दीपावली के छठे दिन होता है। इसलिए से छठ पूजा का दिन माना जाता है। छठ पूजा से 1 दिन पहले महिलाएं व्रत रखती हैं और छठ पूजा के अगले दिन सूर्य देव को अर्घ्य देकर अपना व्रत खोलती हैं। यहां पर एक पानी का कुंड मनाया जाता है और जिन लोगों की जो भी मन्नते पूरी होती हैं।

वह इस कुंड में खड़े होकर भगवान सूर्य देव की आराधना करते हैं और अपनी मनोकामना पूरी होने पर धन्यवाद करते हैं। उनकी मनोकामना को छठ पूजा वाले दिन उतारा जाता है। इस दिन सूर्य देवता की पूजा-अर्चना होती है। छठ पूजा वाले दिन शाम को सूरज छुपने की पूजा और उसके अगले दिन सूर्य उदय होने पर सूर्य को अर्घ्य देकर समापन किया जाता है।

उन्होंने बताया कोविड-19 के कारण इस त्योहार को छोटे-छोटे हिस्सों में बांटा गया है पहले बरनाला में एक या दो स्थानों पर ही छठ पूजा का मेला लगाया जाता था परंतु अब कोविड-19 के कारण लगभग 10-12 स्थानों पर कार्यक्रम रखा गया है जिसमें लोगों को बांट कर आने के लिए कहा गया है। ताकि हम कोरोना महामारी से बचाव कर सकें। फिर भी लोगों ने हर्ष और उल्लास के साथ त्योहार मनाया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें