पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वेंडिंग मशीनें:बरनाला के 64 स्कूलों की छात्राओं को मिल रहा लाभ

बरनाला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • लड़कियों के स्वास्थ्य के लिए मददगार साबित हो रहीं सेनिटरी पैड वेंडिंग मशीनें

बरनाला जिले के 64 सरकारी उच्च और माध्यमिक विद्यालयों में 12,867 महिला छात्रों को प्रदान की गई सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीनें लड़कियों की स्वास्थ्य देखभाल में मददगार साबित हो रही हैं। जानकारी देते हुए देते हुए डिप्टी कमिश्नर तेज प्रताप सिंह फूलका ने कहा कि ये मशीनें माहवारी के दौरान लड़कियों को होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं के मद्देनजर सरकारी उच्च और माध्यमिक विद्यालयों में स्थापित की गई हैं। यह योजना अगस्त 2019 में बरनाला जिले में शुरू की गई थी और अब 37 माध्यमिक विद्यालयों और 27 उच्च विद्यालयों में उपलब्ध है।

जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) सरबजीत सिंह तूर ने कहा कि ये मशीनें बरनाला जिले के कुल 115 स्कूलों में लगाई जाएंगी। दूसरे चरण में शेष 51 स्कूलों में ये मशीनें लगाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि जिला बरनाला को इस परियोजना के लिए प्रति यूनिट 32000 रुपए की दर से कुल 20.48 लाख रुपए मिले हैं। ये सेनेटरी पैड 6वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों को दिए जाते हैं।

प्रत्येक छात्र को सैनिटरी पैड के तीन पैकेट दिए जाते हैं और प्रत्येक पैकेट में 6 पैड होते हैं। डिप्टी डीईओ (एलिमेंटरी) वसुंधरा कपिला ने कहा कि इन मशीनों के माध्यम से मासिक धर्म के दौरान लड़कियों की व्यक्तिगत स्वच्छता और स्वास्थ्य देखभाल को बढ़ावा दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक मशीन की दो इकाइयां होती हैं। एक इकाई में नए पैड पाए जाते हैं और दूसरी इकाई में उपयोग किए गए पैड त्याग दिए जाते हैं। उपयोग किए गए पैड बिजली की मदद से राख हो जाते हैं।

शिक्षा अधिकारियों ने बताया कि बरनाला, भदौर, धनोला, शेहना, ठीकरीवाल, बदरा, बखतगढ़, भैणी जस्सा, भट्टल, छीन्नीवाल खुर्द, कैरे, खुड़ी खुर्द, कुतबा, मांगेवाल, राजिया, सहौर, अलकडा, उप्पली, अस्पताल कला , विधाता, भैणी फत्ता, भूरे, चौहानके कलां, धनोला खुर्द, धनेर, धौला, फतेहगढ़ चन्ना, गंगोहर, गुमटी, जोधपुर, काहनेके, ख्याली, लोहगढ़, लोहागढ़, मझुके, मनाल, मेहता, नंगल, पट्टी सेखवा, रायसर पटियाला, रुड़ेकी खुर्द, संधू कलां, सेंगर पट्टी धनोला, ठुल्लेवाल, जवंदा और राजगढ़ में ये सुविधा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें