पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Bathinda
  • Barnala
  • In 115 Government And 5 Aided Schools Of The District, 30,000 Students Of Class VI To 12 Will Give Examination, Time Table Will Be Decided By The School.

मार्च 2020 के बाद आज परीक्षा देंगे विद्यार्थी:जिले के 115 सरकारी व 5 एडिड स्कूलों में छठी से 12वीं के 30,000 विद्यार्थी देंगे परीक्षा, टाइम टेबल स्कूल तय करेंगे

बरनाला6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मार्च 2020 के बाद आज पहली बार परीक्षा केंद्रों में विद्यार्थी परीक्षा देने पहुंचेंगे। कोरोना महामारी के दौरान पहले विद्यार्थी बिना परीक्षा दिए पास होते रहे हैं या फिर ऑनलाइन घर बैठकर परीक्षा देते रहे हैं। अब कोरोना का प्रभाव कम होने के चलते ऑफलाइन परीक्षा ली जाएगी। इसके लिए सब्जेक्ट की डेटशीट विभाग की तरफ से जारी की गई है। टाइम टेबल कोरोना के नियमों को ध्यान में रखकर स्कूल मुखी द्वारा बनाया जाएगा। जिला शिक्षा अफसर सरबजीत सिंह तूर ने बताया कि शिक्षा विभाग एग्जाम लेने के लिए पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने बताया कि जिले के 115 सरकारी स्कूल हैं और 5 एडिड स्कूल हैं। विद्यार्थियों की संख्या छठी से लेकर 12वीं तक लगभग 30,000 है। सभी के एग्जाम आज शुरू होने हैं। इसकी जानकारी करीब एक हफ्ता पहले स्कूल प्रबंधन को दे दी गई थी।

कोरोना काल से पहले सितंबर में हर बार परीक्षा ली जाती थी लेकिन इस बार पहली बार हाउस टेस्ट एग्जाम में ओएमआर शीट का इस्तेमाल होगा। इससे पहले इस सीट का इस्तेमाल सिर्फ 10वीं 12वीं की बोर्ड की परीक्षा में ही होता था। राष्ट्रीय तौर पर स्तर पर किए जाने वाले सर्वे में विद्यार्थियों के एग्जाम ओएमआर शीट पर लिए जाने के भी नंबर काउंट किए जाते हैं। इसके चलते शिक्षा विभाग की तरफ से यह फैसला लिया गया है। आज छठी का अंग्रेजी, सातवीं का पंजाबी, आठवीं का गणित, नवमी का हिंदी, दसवीं का साइंस, ग्यारहवीं का पंजाबी व बारहवीं का इंग्लिश का पेपर होगा।

दो घंटे होगी परीक्षा, कोविड के चलते अलग-अलग समय बुलाएंगे विद्यार्थी

एग्जाम का समय विभाग की तरफ से 2 घंटे निर्धारित किया गया है। आमतौर पर यह पेपर 3 घंटे के होते थे। लेकिन इस सभी कक्षाओं का पेपर एक साथ शुरू नहीं होगा। कुछ कक्षाओं का टाइम सुबह 9 से 11, फिर 11 से 1 और 1 से 3 रखा जाएगा जिससे स्कूल में भीड़ न हो। इस संबंधी जानकारी देते हुए जिला शिक्षा अफसर ने बताया कि क्लास का टाइम टेबल स्कूल मुखी अपने स्तर पर निर्धारित करेंगे। जिससे स्कूल में भीड़ ना हो और नियमों का पालन हो सके। हर विद्यार्थी व टीचर के मास्क पहना होना बेहद जरूरी है। साथ ही परीक्षा हाल में विद्यार्थी एक दूसरे से दूरी पर बैठे होने जरूरी हैं। उन्होंने कहा कि स्कूलों की तरफ से सरकार की तरफ से जारी कोरोना हिदायतों का पूरा पालन किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...