पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

62 अस्थायी खरीद केंद्र स्थापित:कोरोना के मद्देनजर इस बार भी टोकन सिस्टम से होगी खरीद

बरनाला12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बरनाला जिले में गेहूं की खरीद के लिए 98 मंडियों के अलावा 62 अस्थायी खरीद केंद्र स्थापित

10 अप्रैल से गेहूं की फसल की सरकारी खरीद शुरू होने और कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए किसानों के लिए मंडियों में मजबूत व्यवस्था की जा रही है। डीसी तेज प्रताप सिंह फूलका ने कहा कि कोरोना के कारण इस बार भी फसल टोकन सिस्टम के जरिए मंडियों में पहुंचेगी। उन्होंने कहा कि गेहूं की खरीद के लिए 98 मंडियों के अलावा मंडियों के बीच सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए 62 अस्थायी खरीद केंद्र स्थापित किए गए हैं। उन्होंने किसानों से मंडियों में केवल सूखी फसल लाने की अपील की।

डीएफएससी अतिन्दर कौर ने कहा कि पिछले साल बरनाला जिले की मंडियों में 503888 मीट्रिक टन गेहूं की आवक हुई थी। जबकि इस साल भी 5.34 लाख मीट्रिक टन गेहूं आने की उम्मीद है। वहीं, जिला मंडी अधिकारी जसपाल ने कहा कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए जिले की 5 प्रमुख मंडियों में हाथ सैनिटाइज करने के लिए पैंडल मशीन लगाई गई हैं और अन्य मंडियों में भी पैंडल मशीन, पानी की टंकी आदि का प्रबंध किया जा रहा है।

मंडी बोर्ड, मार्केट कमेटी और आढ़तियों की तरफ से बांटे जाएंगे टोकन
पिछले साल की तरह कोविड-19 को देखते हुए इस बार भी मंडियों में टोकन सिस्टम लागू किया जाएगा। जिस किसान ने मंडी में अपनी फसल लेकर आना है उसे टोकन दिया जाएगा। उस पर उसका नाम व अन्य चीजें लिखी जाएंगी। उन्होंने बताया कि इसका मुख्य मकसद मंडियों में भीड़ को काबू में रखना है, ताकि कोविड-19 का प्रभाव न पड़े। इसके साथ ही सभी किसानों से अपील की गई है कि अपनी फसल तब लेकर आएं, जब वह सूख जाए, ‌गीली फसल को काफी दिनों तक मंडी में रखना पड़ता है। इससे मंडी में भीड़ बढ़ने का खतरा रहता है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा मास्क व सैनिटाइजर का प्रबंध भी मंडी में किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें