पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

ये गांव दीवाना है:पंचायत और युवाओं ने 35 लाख रुपए जुटाकर बंजर जमीन को बनाया खेल का मैदान, कोच भी रखा

बरनाला9 दिन पहलेलेखक: चेतन शर्मा
  • कॉपी लिंक
गांव की ओपन जिम में कसरत करते बच्चे। - Dainik Bhaskar
गांव की ओपन जिम में कसरत करते बच्चे।
  • 10 तरह के खेलों का दिया जा रहा प्रशिक्षण, पुलिस और फौज में भर्ती की भी दी जाती है ट्रेनिंग

जिले का गांव दीवाना। यहां युवाओं ने खेलों के लिए बेइंतहा दीवानगी दिखाई है। बंजर पड़ी जमीन को 35 लाख रुपए खर्च कर बंजर पड़ी जमीन को खेल के मैदान में बदल दिया है। यह सब हो पाया है पंचायत की मदद से। यहां अब 10 तरह की खेलों का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

इसके लिए बाकायदा ग्रामीणों ने कोच भी रखा है, जो युवक व युवतियों को ट्रेनिंग देकर खेलों के लिए तैयार कर रहे हैं। समाजसेवी वरिंदर दीवाना ने बताया कि अब गांव को भूमिगत पानी वाटर बॉक्स के जरिए सप्लाई किया जाता है। इससे पहले नहरी पानी पहले एक तलाब में भरा जाता था।

उसके बाद उसे लोगों के घरों में पहुंचाया जाता था, लेकिन भूमिगत पानी के कारण वह तलाब की जगह बेकार हो गई। यहां झाड़ियां उग आई थीं। इन्हें काटकर अब गांव के लोगों ने मिलकर ग्राउंड बनाया है। इसके लिए सबने एकजुट होकर मेहनत की। आगे ग्राउंड और बेहतर बनाया जाएगा।

एनआरआईज ने भी की 10 लाख रुपए की मदद

सरपंच रणधीर सिंह ने बताया कि मनरेगा से 18 लाख रुपए भी ग्राउंड में खर्च किए गए। 10 लाख रुपए एनआरआई लोगों के सहयोग से लगे। इसके अलावा कुछ रुपए गांव के विकास फंड से लगे और कुछ गांव के लोगों ने अपने स्तर पर इकट्ठे किए।

पूरी जगह पर मिट्टी डालकर घास लगाया गया और इसकी चारदीवारी की गई। इसके साथ ही यहां पर ओपन जिम बनाई गई और देखरेख के लिए माली की व्यवस्था भी की गई।

कोच रोज युवाओं को खेलों के लिए कर रहे तैयार

कोच एमपीएड बलकार सिंह हर रोज ग्राउंड में आते हैं। वह बच्चों को एथलीट, रेस 100 मीटर, 200 मीटर, 400 मीटर रेस, हाई जंप, लोंग जंप, शॉट पुट, डिस्क थ्रो, जैवलिन, बैडमिंटन, कबड्डी, वॉलीबॉल आदि का प्रशिक्षण देते हैं।

गांव के करीब 100 बच्चे टर्म के हिसाब से कोचिंग ले रहे हैं। इसके अलावा आसपास के गांव के बच्चों को भी पुलिस भर्ती ट्रेनिंग व फौज भर्ती ट्रेनिंग भी दी जाती है, जिससे सभी का रुझान खेलों की तरफ बढ़े और नशे की तरफ न जाएं।

खबरें और भी हैं...